Tuesday, October 25, 2016

टीडीएस कटौती की जानकारी एसएमएस से मिलेगी

कोटा। देशभर के करीब ढाई करोड़ वेतनभोगी करदाताओं को उनकी तिमाही टीडीएस कटौती की जानकारी आयकर विभाग एसएमएस भेजकर देगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वेतनभोगी तबके के लिए उनकी स्रोत पर कर कटौती यानी टीडीएस के बारे में एसएमएस अलर्ट सेवा की सोमवार को शुरुआत की। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) जल्द ही इस सुविधा को मासिक आधार पर भी चलाएगी। जेटली ने इस सुविधा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वेतनभोगी तबका अपनी आय पर दो बार कर नहीं दे सकता है। न ही वह कर भुगतान को लेकर विवाद में पड़ना चाहता है इसलिए उन्हें उनकी टीडीएस कटौती के बारे में लगातार अद्यतन रखने की जरूरत है।
जेटली ने कहा कि इससे करदाताओं को फायदा होगा, वह अपनी वेतन पर्ची के साथ एसएमएस पर मिली जानकारी का मिलान कर सकेंगे। साल के आखिर में वह किसी भी संभावित कर देनदारी के बारे में अवगत होंगे। जेटली ने सीबीडीटी से टीडीएस संबंधित शिकायतों के निपटारे की प्रणाली को ऑनलाइन करने को कहा ताकि करदाता को कर विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ें।a
वित्त मंत्री ने कहा कि ई-निवारण अच्छा काम कर रही है और सीबीडीटी इस तरह के अनेक करदाताओं के लिए अनुकूल पहल कर रहा है। उन्होंने कहा कि सीबीडीटी जल्द ही एसएमएस सुविधा 4.4 करोड़ गैर-वेतनभोगी करदाताओं को भी उपलब्ध कराएगा। एसएमएस भेजने के समय को कम से कम किया जाएगा।


0 comments:

Post a Comment