Friday, February 13, 2015

अब आधार कार्ड से करें शॉपिंग


कोटा। अब आपको शॉपिंग करने के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। शॉपिंग के बाद केवल आधार नंबर और मोबाइल नंबर से पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) नई पेमेंट प्रणाली को शुरू करने जा रहा है। इसमें पैसे ट्रांसफर के लिए मोबाइल का इस्तेमाल किया जाएगा। उपभोक्ता को केवल अपने मोबाइल पर पैसे प्राप्त करने वाले का आधार नंबर, मोबाइल नंबर या फिर रूपे कार्ड नंबर फीड करना होगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत एनपीसीआईएल इस योजना को जल्द शुरू कर देगा।
एनपीसीआईएल ने हाल ही में इंटीग्रेटेड पेमेंट के लिए एक डॉक्यूमेंट जारी किया है। इसमें एक सरल पेमेंट सिस्टम बनाने की बात कही गई है। कंपनी ने सभी संबंधित पक्षों से नए पेमेंट सिस्टम को विकसित करने के लिए सुझाव मांगे हैं। जिसके आधार पर पूरे सिस्टम को तैयार किया जाएगा।
एक क्लिक में होगा पैसा ट्रांसफर
एनपीसीआईएल के अनुसार नई तकनीक को बेहद सरल बनाने पर जोर है, जिससे कि कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सके। नई तकनीकी में आधार नंबर, रूपे कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने में होगा। यानी पैसे ट्रांसफर के लिए बैंक खाता नंबर लिखने की जरूरत नहीं होगी।

0 comments:

Post a Comment