Tuesday, September 16, 2014

एक मिस्ड कॉल से मिलेगी नौकरी की जानकारी

दिनेश माहेश्वरी 
कोटा।  एमएसएमई इंडस्‍ट्री को आसानी से टैलेंट उपलब्ध होगा। एमएसएमई (माइक्रो, स्माल एवं मीडियम एंटरप्राइजेज) मंत्रालय और नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल ने आईटी कंपनियों के साथ मिलकर बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए एक नई पहल की है। इसका फायदा युवाओं को भी मिलेगा, जि‍न्हें एक मिस कॉल पर नौकरी के मौके मिल सकेंगे। यहाँ  दिए गए नंबर  04071012014 पर  मिस कॉल देकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। युवाओं को नौकरी के मौके देने के लिए एमएसएमई ने जॉब डायलॉग प्रोग्राम शुरू किया है। इसके तहत एक साल में एक लाख नौकरियां देने का लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम के तहत उपलब्ध रोजगारों के अनुसार कंपनियां युवाओं को जॉब ऑफर करेंगी।
 कैसे मिलेगा योजना का लाभ
  *  नौकरी तलाश रहे युवक को टोल फ्री नंबर 04071012014 पर मिस कॉल करनी होगी।
  * फिर कंपनी युवक से जानकारी लेकर उसका बायोडाटा तैयार करेगी।
  *  इसके बाद युवक को उसके नजदीकी कंपनियों में भेजा जाएगा।
  *  प्रशिक्षण की जरूरत होने पर युवक को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।
अधिक जानकारी के लिए आप उद्यमी मिनिस्ट्री ऑफ एमएसएमई के टोल फ्री नंबर 1800-180-6763 पर संपर्क कर सकते हैं। यह सारी जानकारी कोटा के जिला उद्योग संघ से मिली है।
 मुफ्त में मिलेगी नौकरी
 एमएसएमई के अधिकारियों का कहना है कि मुफ्त में नौकरी मिलेगी। नौकरी की तलाश कर रहे युवकों को जेब से कुछ खर्च नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि यह पूरी योजना पीपीपी मॉडल से संचालित हो रही है, इसलिए नौकरी के लिए जरूरी प्रशिक्षण भी एनएसडीसी ही देगा।
 कहां-कहां शुरू होगी
इस योजना की शुरुआत हैदराबाद से की गई है। यह योजना देश भर में शुरू होगी। मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में सभी के पास मोबाइल हैं, इसलिए यह योजना कारगर साबित होगी।
20 हजार ने कराया रजिस्‍ट्रेशन
 एमएसएमई के अनुसार इसके लिए फिलहाल जॉब डायलॉग को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। शुरुआत में करीब 20 हजार व्यक्तियों ने मिस्ड कॉल से रजिस्ट्रेशन कराया है। फिलहाल 1 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। इससे युवकों को हुनर के मुताबिक स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा।

0 comments:

Post a Comment