Friday, September 5, 2014

Whatsapp से भी होता है बिजनेस, जानिए कैसे आप भी कमा सकते हैं फायदा

दिनेश माहेश्वरी
कोटा।  सोशल मीडिया में इन दिनों वाट्सऐप सबसे प्रचलित है, लेकिन ये सिर्फ अपनों से कनेक्ट होने का ही जरिया नहीं है, बल्कि इससे आप घर बैठे अपना बिजनेस भी बढ़ा सकते हैं। खासकर छोटे कारोबारियों के लिए ये मुनाफे का सौदा है। दिल्ली के कुछ कारोबारी वाट्सऐप के जरिए अपना कारोबार कर रहे हैं। सोशल मीडिया की बढ़ती भीड़ में वाट्सऐप सबसे आसान और बेहतर तरीका है। इससे आप अपनी फोनबुक में एड तमाम जानकार, क्लाइंट्स और परिवार वालों तक अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। वो भी बिना किसी एक्सट्रा चार्ज दिए।
 कैसे शुरू करें अपना बिजनेस
 वाट्सऐप ने कुछ समय पहले ही अपना वाट्सऐप कैमरा ऑप्शन यूजर्स को दिया था। छोटे बिजनेसमैन ने इसकी मदद से अपने प्रोडक्ट को अपने कॉन्टेक्ट और क्लाइंट्स के साथ शेयर कर सकते हैं। इस तरह उनके प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी हो सकती है और इसके लिए उन्हें अलग से कुछ चार्ज नहीं देना पड़ा।
 कौन-कौन कर सकता है वाट्सऐप से कारोबार
 
वाट्सऐप से कारोबार करना बेहद आसान है इससे कोई भी छोटा कारोबारी घर बैठे अपने क्लाइंट्स बना सकता है। सिर्फ गारमेंट्स ही नहीं बल्कि, बेकरी, सैलून, ग्रॉसरी जैसे कारोबारियों में भी वाट्सऐप का चलन है। भारत में इस ऐप के 6 करोड़ यूजर्स हैं और पिछले 3 महीने में इसमें 1 करोड़ नए यूजर्स की बढ़ोतरी हुई है।
कॉस्ट इफेक्टिव है वाट्सऐप
 कारोबारियों को बिजनेस की शुरुआत में कोस्ट का ध्यान रखना होता है। कुछ समय पहले तक क्लाइंट्स से जुड़ने के लिए बिजनेसमैन को SMS का इस्तेमाल करना पड़ता था जो काफी कोस्टली था। जबकि, वाट्सऐप पर वो एक साथ कई क्लाइंट्स को अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकता है। एसएमएस का जवाब मिलने में भी देरी लगती है या फिर जवाब आता ही नहीं। जबकि वाट्सऐप पर तुरंत फीडबैक मिल सकता है। वाट्सऐप से अपने क्लाइंट की पहचान करना भी आसान होता है। क्योंकि अक्सर लोग वाट्सऐप प्रोफाइल पिक्चर पर अपनी ही तस्वीर लगाते हैं।
 डिस्काउंट ऑफर और अपॉइंटमेंट्स करते हैं तय
 वाट्सऐप पर क्लाइंट को रेगुलर बेसिस पर डिस्काउंट ऑफर्स भी भेजे जा सकते हैं। साथ ही अपॉइंटमेंट भी फिक्स किया जा सकता है। इससे सोशल नेटवर्क भी मजबूत बना रहता है और आपकी एक्टविटी से क्लाइंट भी आपकी ओर ज्यादा ध्यान देते हैं।

रेवेन्यू बढ़ाने में मिल सकती है मदद
 ‌वाट्सऐप के जरिए छोटे बिजनेसमैन को रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिल सकती है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक दिल्ली में कुछ कारोबारी ऐसे हैं जिन्हें वाट्सऐप से सेल्स में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि उनका मार्केटिंग खर्च तकरीबन जीरो रहा है। ‌‌उदाहरण के तौर पर यदि आप गारमेंट्स का बिजनेस करते हैं तो अपने डिजाइन्स वाट्सऐप पर अपने क्लाइंट्स के साथ शेयर कर सकते हैं। ऐसे आप अपने क्लाइंट की च्वाइस को अच्छे से समझकर उनका ऑर्डर बुक कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment