Saturday, April 25, 2015

ऐप से बुक करिए रेलवे के जनरल टिकट

कोटा। अब रेल टिकट लेने के लिए काउंटर पर जाने और घंटों लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं। आप घर पर बैठे महज कुछ ही मिनटों में टिकट हासिल कर सकते हैं। हैरान हो गए न, जी हां ये सच है और ये सब आप पा सकते हैं अपने स्मार्ट फोन की मदद से।
वो दिन चले गए जब एक टिकट लेने के लिए हमें घंटों काउंटर पर लाइन में खड़े होना पड़ता था। कागज की बचत और अपने यात्रियों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय एक मोबाइल ऐप लॉन्च करने जा रहा है। इस ऐप की मदद से आप कहीं से भी खुद ही टिकट बुक कर सकते हैं।
फिलहाल ये सुविधा सिर्फ अनारक्षित श्रेणी की टिकटों के लिए शुरू की जाएगी। इस टिकट के बुक हो जाने के बाद यात्रियों को प्रिंट लेने की जरूरत नहीं। ट्रेन में चेकिंग के दौरान मोबाइल से ही टिकट दिखाया जा सकता है।योजना के मुताबिक ये मोबाइल ऐप किसी भी स्मार्टफोन में गूगल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप के डाउनलोड हो जाने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से रेलवे ई-वॉलेट बनाया जा सकता है।
टिकट बुक करने के लिए ई-वॉलेट मोबाइल पेमेंट सिस्टम या ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी रेलवे स्टेशन के काउंटर से भी टिकट खरीदा जा सकता है।
 ई-वॉलेट में रेलवे टिकट काउंटर से टॉपअप डाला जा सकता है। या आप चाहें तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट से भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए ई-वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं।ये ऐप अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों के काफी मददगार साबित होगा। इससे न सिर्फ टिकट बुक सकते हैं बल्कि सीजन टिकटों की दोबारा वैधता भी हासिल की जा सकती है। बता दें कि ऐप आधारित टिकट की सुविधा मुंबई के कुछ इलाकों में पायलट योजना के तहत शुरू की गई थी। कल से ये ऐप सभी एंड्राएड स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है। ब्लैकबेरी फोन पर ये सुविधा बाद में शुरू की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment