Wednesday, January 20, 2016

जब तीन मंजिला भवन को बिना तोड़े किया शिफ्ट

कोलकाता के नादिया में हाईवे की जद में आ रहे एक मकान को अपनी जगह से हटाकर 70 फुट पीछे खिसकाया गया है। इस कारनामे को हरियाणा की टीडीबीडी इंजीनियरिंग वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने किया है। कंपनी का दावा है कि वह तीन मंजिला मकान को भी लिखित गारंटी के साथ अपने स्थान से हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं कैसे एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जाता है घर। किसी भी घर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए सबसे पहले उस स्थान पर एक फाउंडेशन तैयार किया जाता है, जहां घर को ले जाना होता है। इसके बाद कंपनी अपने औजारों की मदद से घर के किनारे से मिट्टी खोदकर घर के नीचे की तरफ जगह बनाते हैं। वहां से 5-6 लेयर निकाल दी जाती हैं, जिससे कि टूल्स फिट करने की जगह बन जाती है। थोड़ी जगह होते ही घर को कई सारे जैक के सहारे से ऊपर उठाया जाता है। घर ऊपर उठाकर उसके नीचे रोलर फिट कर दिए जाते हैं। इन रोलरों पर घर को बड़ी ही सावधानी के साथ धीरे-धीरे खिसकाया जाता है और घर को उस स्थान पर ले जाकर रख दिया जाता है, जहां पहले से घर के लिए फाउंडेशन बनाई होती है।
कंपनी के नाम पर लिम्का बुक में दो रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। इसमें एक रिकॉर्ड घर शिफ्ट करने का है और दूसरा रिकॉर्ड रोटेशन का है। कंपनी के इंजीनियर एक दिन में किसी भी घर को 15-20 फुट तक शिफ्ट कर देते हैं। कंपनी ने जब एक मंदिर को 30 डिग्री तक अपनी जगह पर घुमाया था, जिसके बाद कंपनी के इस कारनामे को लिम्का बुक में दर्ज किया गया। इसके अलावा 2013 में कंपनी ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक मंदिर को अपनी जगह से करीब 46 फुट दूर खिसका दिया। ये कारनामा भी लिम्का बुक में दर्ज किया गया। यह बिल्डिंग 35 साल पुरानी थी, जो तीन मंजिला थी। इसका वजन 400 टन था और पूरी बिल्डिंग 2400 स्क्वायर फुट में बनी थी। बिल्डिंग को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कुल 22 दिनों का समय लगा।
कितना आता है खर्चा?
कंपनी की तरफ से प्रति स्क्वायर फुट घर को 1 मीटर खिसकाने के लिए करीब 300 रुपए लिए जाते हैं। कंपनी के चीफ इंजीनियर गुरदीप सिंह के अनुसार जगह के हिसाब से खर्चा अधिक भी हो सकता है।
इस तरह अगर आपका घर 1000 स्क्वायर फुट का है और आप उसे 1 मीटर खिसकवाते हैं, तो इसके लिए आपको 3 लाख (300x1000=3,00,000) रुपए का भुगतान करना होगा।

0 comments:

Post a Comment