Thursday, January 22, 2015

आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा सैलरी

कोटा। प्रफेशनल करियर में सबके लिए सबसे अहम होता है, मनपसंद काम और बेहतर सैलरी। सैलरी के लिहाज से देश का आईटी क्षेत्र सबसे आकर्षक है। एक रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक सैलरी आईटी सेक्टर में मिलती है और सबसे कम एजुकेशन सेक्टर में। आईटी क्षेत्र के कर्मचारियों को औसत 341.8 रुपये प्रति घंटे का वेतन मिलता है। इसके बाद वित्तीय सेक्टर का नंबर आता है। इस सेक्टर में कर्मचारियों का औसत वेतन 291 रुपये प्रति घंटे है।
ऑनलाइन करियर और रिक्रूटमेंट सलूशन कंपनी मॉन्सटर इंडिया के अनुसार विभिन्न सेक्टरों में वेतन की बात की जाए तो आईटी क्षेत्र सबसे आगे है। इस क्षेत्र में कर्मचारियों को औसत 341.8 रुपये प्रति घंटे का वेतन मिलता है। मॉन्सटर के वेतन इंडेक्स के अनुसार निर्माण सेक्टर में 259 रुपये प्रति घंटे, एजुकेशन सेक्टर में 186.5 रुपये, स्वास्थ्य सेवा सेक्टर में 215 रुपये, कानून सेक्टर में 215.6 रुपये और विनिर्माण यानी मैन्युफैक्चरिंग तथा परिवहन सेक्टर में 230.9 रुपये प्रति घंटे का औसत वेतन मिलता है।
रिपोर्ट के अनुसार एजुकेशन सेक्टर में कार्यरत कर्मचारियों को सबसे कम 186.5 रुपये प्रति घंटे का औसत वेतन मिलता है। रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। इस सेक्टर में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 18 प्रतिशत कम वेतन मिलता है। इसी तरह देश के आईटी सेक्टर में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 34 प्रतिशत कम वेतन मिलता है। वहीं वित्तीय सेक्टर में यह अंतर 19 प्रतिशत का है।

0 comments:

Post a Comment