Sunday, May 17, 2015

पैसा भेजने के लिए मोबाइल या ईमेल ही है काफी

कोटा। किसी दोस्त या रिश्तेदार को पैसा भेजने के लिए अब उसके बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत नहीं होगी। बैंकों ने इसके लिए नई तकनीक अपनाई है। बैंकों ने सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज को देखते हुए इस तरह के एप लॉन्च किए हैं जिनके जरिए सोशल साइट के जुड़े दोस्त, रिश्तेदार को बिना अकाउंट नंबर के पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर, दोस्त या रिश्तेदार सोशल साइट से नहीं जुड़ा है तब भी निराश होने की जरूरत नहीं। अब संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर या ईमेल से भी मिनटों में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इन बैंकों से भेज सकते हैं पैसा
> एक्सिस बैंक के पिंगपे (PingPay) एप
> एचडीएफसी बैंक के चिल्‍लर एप (Chillr)
> आईसीआईसीआई बैंक के पॉकेट्स (Pockets) एप
> कोटक महिन्‍द्रा बैंक के केपे डॉट कॉम (KayPay)
पिंगपे (PingPay)
एक्सिस बैंक पिंगपे एप से मनी ट्रांसफर और प्राप्‍त करने का सेवा मुहैया कराता है। इस एप के जरिए ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्स एप और ईमेल से जुड़े व्‍यक्ति को पैसा भेज सकते हैं। पैसा भेजने वालों का एक्सिस बैंक का ग्राहक होना चाहिए लेकिन प्राप्‍त करने वाले को एक्सिस का खाताधारक होना जरूरी नहीं है।
पिंगपे से कैसे होता है मनी ट्रांसफर
सबसे पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर से इस एप को मोबाइल हैंडसेट पर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में आपको अपने बैंक अकाउंट का ब्योरा डालना होगा। अब, इस एप से व्हाट्स एप से जुड़े किसी भी दोस्त को पैसा भेज सकते हैं। आपके द्वारा पैसा भेजने पर आपके दोस्त के व्हाट्स एप पर एक लिंक मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक कर वह पिंगपे एप गूगल स्टोर से डाउनलोड कर लेगा। इसके बाद वह अपने बैंक अकाउंट का डिटेल उस एम में डालेगा और उसके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। यह सेवा आईएमपीएस से जुड़ा हुआ इसलिए पैसा कुछ मिनट के अंदर ट्रांसफर हो जाता है। इसी तरह दूसरे सोशल मीडिया और ईमेल से जुड़े दोस्त या रिश्तेदार को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इस एप के जरिए पैसा ट्रांसफर करने पर 5 रुपए शुल्‍क लगता है। एक दिन में अधिकतम 50 हजार रुपए इस एप के जरिए पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।
चिल्‍लर एप (Chillr)
एचडीएफसी बैंक के चिल्‍लर एप से आप किसी भी मोबाइल फोन उपभोक्‍ता को पैसा भेज सकते हैा। इस एप को यूज करने के लिए आपके पास एचडीएफसी बैंक में खाता होना चाहिए। पैसा प्राप्‍त करने वाले के लिए एचडीएफसी बैंक का खाता होना जरूरी नहीं है।
यह एप कैसे करता है पैसा ट्रांसफर
इस एप को इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले मोबाइल मनी आईडेंटिफायर (एमएमआईडी) बनाना होता है। यह मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग के जरिए आसानी से बन जाता है। मोबाइल बैंकिंग के जरिए लॉगइन कर थर्ड पार्टी ट्रांसफर के ऑप्शन पर जाना होता है। इसके बाद एमएमआईडी जेनरेट करना होता है। फिर एक बैंक अकाउंट को चुनना और सत्यापित करना होता है। वहीं नेट बैंकिंग के जरिए लॉगइन करने पर एमएमाआईडी नंबर जेनरेट करने के लिए अनुरोध करना होगा। इसके बाद आपको एक टॉल फ्री नंबर पर कॉल करते हैं और मोबाइल पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (एमपीआईएन) लेते हैं।
इसके बाद आप अपने मोबाइल से जिस कांटेक्ट को पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें। एप में उसका मोबाइल नंबर और ट्रांसफर की जाने वाली रकम भरें। यह एप एमपीआईएन के जरिए पैसा ट्रांसफर होता है। जिसको आपने पैसा भेजा उसको एक एक लिंक प्राप्‍त होगा। वह उस लिंक को डाउनलोड करेगा और अपना रजिस्‍ट्रेशन करेगा। 3 से 4 घंटे में रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा और उसके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। इस एप के जरिए एक बार में अधिकतम 5 हजार रुपए भेज सकते हैं। एचडीएफसी बैंक 5 रुपए और सर्विस चार्ज लेता है। एक दिन में 10 बार इस एप के जरिए पैसा भेजा जा सकता है।
पॉकेट्स एप
आईसीआईसीआई बैंक के पास मनी ट्रांसफर के लिए दो प्रोड्क्ट है। पहला है पॉकेट्स एप और दूसरा इ-वालेट। एप के जरिए फेसबुक यूजर्स को पैसा भेजा जा सकता है। इ-वालेट एप्लिेकेशन के जरिए फेसबुक फ्रेंड के अलावा ईमेल और मोबाइल यूजर्स को पैसा भेजा जा सकता है।
कैसे काम करता है पॉकेट्स
आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को इस एप को डाउनलोड कर अपना अकाउंट नंबर फीड कर रजिस्ट्रर करना होता है। यदि आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर नहीं है और दूसरे किसी बैंक के है तो आपको अपना पर्सनल डिटेल जैसे नाम, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर आदि रजिस्‍ट्रेशन के लिए डालना होगा। रजिस्‍ट्रेशन के बाद एप के अकाउंट में पैसा जमा करना होता है। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक अपने सेविंग अकाउंट से एप को लिंक कर पैसा जमा कर सकते हैं।
इस एप के जरिए पैसा ट्रांसफर एक कूपन के जरिए होता है। सबसे पहले एप से कूपन क्रिएट करना होता है। इसके बाद जिसे पैसा भेजना है उसे इस कूपन का नंबर भेजना होता है। यह कूपन पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है। पाने वाले व्‍यक्ति को तीन दिन के अंदर कूपन को रीडीम कराना होता है। अगर, वह तीन दिन के अंदर पैसा रीडीम नहीं करता है तो यह पैसा स्‍वत: भेजने वाले के अकाउंट में लौट जाता। आईसीआईसीआई बैंक अभी यह सर्विस फ्री दे रहा है पर आने वाले दिनों में 2.5 से 5 रुपए चार्ज ले सकता है।

केपे (KayPay)
कोटक महिन्‍द्रा बैंक का केपे मनी ट्रांसफर करने वाली एक स्‍पेशल वेबसाइट है। इस साइट के जरिए 30 बैंकों के ग्राहक पैसा प्राप्‍त कर सकते हैं और 28 बैंकों के खाते में पैसा भेज सकता है। यह वेबसाइट फेसबुक यूजर, गूगल प्लस और ईमेल यूजर भी भेज सकते हैं।
कैसे काम करता केपे
इस वेबसाइट पर जा कर आपको रजिस्ट्रर करना होता है। जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसका ब्योरा केपे डॉट कॉम पर रजिस्ट्रर करना होगा। इसके बाद फेसबुक फ्रेंड, गूगल प्लस और ईमेल लिस्ट में शामिल दोस्तों में से जिसे पैसा भेजना है उसे सेलेक्ट करें।
पैसे भेजने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जेनरेट होगा। केपे के जरिए इस साइट पर रजिस्टर नहीं हुए व्‍यक्ति को भी पैसा भेज सकते हैं। बैंक इस पर 5 रुपए और सर्विस टैक्‍स चार्ज करते हैं। इस साइट के जरिए 2500 रुपए अधिकतम एक दिन में भेज सकते हैं। महीने में इसकी अधिकतम लिमिट 25 हजार रुपए है।

0 comments:

Post a Comment