Tuesday, November 29, 2016

भामाशाह मंडी में शॉपिंग मॉल जैसा बनेगा आधुनिक कृषि बाजार

दिनेश  माहेश्वरी

कोटा। भामाशाहकृषि उपज मंडी में आधुनिक कृषि बाजार बनेगा। इसका डिजायन कृषि विपणन बोर्ड ने शॉपिंग मॉल के जैसा बनवाया है। एग्रोटेक टावर के नाम से बनने वाले इस भवन का निर्माण शुरू हो चुका है।  यह अप्रैल 2018 में बनकर तैयार होगा।
कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक 12.60 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला यह आधुनिक कृषि बाजार 2284 वर्ग फीट में बनेगा। इसकी इस साल के लिए 7.69 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति राज्य सरकार से मिल चुकी है। पांच मंजिला टावर में 92 शोरूम होंगे। ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग होगी। चढ़ने उतरने के लिए तीन लिफ्ट लगेगी। इसमें दो टावर में आने-जाने वालों के लिए और एक लिफ्ट भारी माल मेटेरियल चढ़ाने एवं उतारने के लिए होगी। हर फ्लोर पर पीने के पानी की व्यवस्था होगी। स्वच्छ पानी के लिए आरओ लगेंगे। स्वागत कक्ष में एलईडी डिस्पले होगा। किसानों की सुविधा के लिए एलईडी पर देश भर की प्रमुख मंडियों के कृषि जिंसों के भाव का भी डिस्प्ले होगा। साथ ही बरसात का पानी व्यर्थ बहने से बचाने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जाएगा।
वाई-फाईसे लैस होगा टावर
कृषिविपणन बोर्ड के एक्सईन जसविंदर गोयल ने बताया कि किसानों के लिए बनने वाले इस आधुनिक बाजार में वाई-फाई सिस्टम होगा। जहां मोबाइल एवं लेपटॉप या डेस्कटॉप को वाई-फाई से कनेक्ट किया जा सकेगा। यह राजस्थान का पहला आधुनिक कृषि बाजार होगा, जिसमें किसानों को कृषि आधारित वस्तुओं के साथ-साथ उन्हें रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं भी मिल सकेंगी।

0 comments:

Post a Comment