Sunday, November 20, 2016

TDS कटने पर आएगा SMS

दिनेश  माहेश्वरी
कोटा।  आयकर विभाग ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिसके तहत देश के ढाई करोड़ वेतनभोगी करदाताओं को टीडीएस की कटौती होते ही एसएमएस द्वारा सूचना भेजी जाएगी। इस सूचना का लाभ देश के उन नागरिकों को मिलेगा, जिनके वेतन से टीडीएस की कटौती की जाती है।आइए जानते हैं इसके बारे में:
1) तनख्‍वाह में से टीडीएस कटौती की जानकारी एसएमएस द्वारा ढाई करोड़ वेतनभोगी आयकर दाताओं को भेजी जाएगी। कुछ महीनों के सफल परीक्षण के बाद 2017 में 4.4 करोड़ अवैतनिक आयकरदाताओं को भी इस प्रकार के संदेश भेजे जाएंगे।
2) आयकर विभाग ने सभी करदातों से अपील की है कि वो ई-फाइलिंग खातों में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर लें ताकि उन्‍हें नियमित रूप से एसएमएस प्राप्‍त हो सकें।
3) टैक्‍स विशेषज्ञों ने इस कदम का स्‍वागत किया है और कहा है कि इससे कामकाज में पारदर्शिता आएगी। इससे करदाताओं को भी सहूलियत होगी।
4) आयकर रिटर्न दाखिल करते समय जो गलतियां सामान्‍यत: सामने आती हैं, उनमें टीडीएस का मिसमैच होना प्रमुख है।
5) टीडीएस कटौती की पूरी जानकारी को आयकर विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन करके फॉर्म संख्‍या 26AS डाउनलोड करके हासिल किया जा सकता है।
6) टीडीएस में आय के स्रोत पर कटौती की जाती है। वेतनभोगी कर्मियों के मामले में यह काम उनका नियोक्‍ता (एम्‍प्‍लॉयर) द्वारा किया जाता है।
7) टीडीएस कटौती तनख्‍वाह के अलावा ब्‍याज, कमीशन, ब्रोकरेज, प्रोफेशनल फीस, रॉयल्‍टी और कॉन्‍ट्रेक्‍ट पेमेंट्स में की जाती है।

0 comments:

Post a Comment