Monday, February 13, 2017

ऑनलाइन भुगतान के समय 58% लोग छोड़ देते हैं खरीदारी

दुनियाभर में मोबाइल उपभोक्ताओं द्वारा विभिन्न एप तथा ऑनलाइन पोर्टल पर खरीदारी करने का चलन बड़ी तेजी से बढ़ा है लेकिन करीब 58 फीसदी लोग अपने लिए चीजें पसंद करने के बाद उनके लिए भुगतान करते समय बीच में ही खरीदारी छोड़ देते हैं। वैश्विक व्यापार समूह मोबाइल ईकोसिस्टम फोरम ने नौ देशों भारत, चीन, ब्रिटेन,अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया में 6,000 मोबाइल उपभोक्ताओं के सर्वेक्षण के बाद मोबाइल मनी रिपोर्ट तैयार की है।
रिपोर्ट के अनुसार 78 प्रतिशत लोगों ने गत तीन महीनों के दौरान मोबाइल के जरिये खरीदारी की है और 58 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपनी पसंदीदा चीजें ऑनलाइन शॉपिंग बास्केट में डालने के बाद लेन-देन के समय खरीदारी बीच में ही छोड़ दी। ऑनलाइन सामान बेचने वालों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है कि वे खरीदारों की पसंद को भुगतान में बदल कर बिक्री को वास्तविक बना पाएं।
रिपोर्ट के अनुसार खरीदारी को अंतिम समय छोड़ने वाले कुछ लोगों का कहना है कि अंतिम समय उनका मूड बदल गया और उन्होंने खरीदारी छोड़ दी। कुछ अन्य का कहना है कि भुगतान की प्रक्रिया बहुत पेचीदा, समय बर्बाद करने वाली और बहुत अधिक जानकारी मांगने वाली थी, इसी वजह से उन्होंने अंतिम समय में खरीदारी छोड़ दी।

सर्वेक्षण
- वैश्विक व्यापार समूह मोबाइल ईकोसिस्टम फोरम का अध्ययन
- भारत समेत दुनिया के नौ देशों में 6,000 खरीदारों पर अध्ययन
- ऑनलाइन खरीदारों की पसंद को भुगतान में बदलना वास्तविक चुनौती

0 comments:

Post a Comment