Saturday, December 5, 2015

12 साल से कम उम्र के बच्चे का भी रेल में पूरा किराया

आर्थिक तंगी के हालात से गुजर रहे रेलवे ने अपनी जेब भरने केलिए बच्चों से भी पूरा किराया वसूलने का फैसला लिया है। अभी तक रेलगाड़ियों में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को आधे किराये में ही पूरी सीट मिलती रही है। लेकिन रेल मंत्रालय ने अब फैसला किया है कि बच्चों के यदि सीट चाहिए तो उसके लिए भी बड़े व्यक्ति के समान पूरा किराया देना होगा।
लेकिन, यदि सीट नहीं चाहिए तो आधा किराया देकर सफर किया जा सकता है। इस बारे में फैसला हो चुका है और इसे 10 अप्रैल 2016 से लागू किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने जब से मंत्रालय का जिम्मा संभाला है, तभी से कम खर्च और अधिक से अधिक कमाई के रास्ते तलाशने के लिए कुछ अधिकारियों को लगा दिया है।उन्हीं अधिकारियों की सलाह पर अब बच्चों से पूरा किराया वसूलने का फैसला किया गया है। भारत में रेल लाने वाली अंग्रेज राज से लेकर अभी तक रेलवे में पांच साल तक के बच्चे फ्री यात्रा और 12 साल के बच्चे आधे किराये में पूरी सीट पाते रहे हैं। नये फैसले के बारे में मंत्रालय से अधिसूचना जारी हो चुकी है।
मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पांच साल के बच्चे पहले की तरह नि:शुल्क यात्रा करते रहेंगे। पांच साल से ऊपर और 12 साल से नीचे केबच्चों को अब आधे किराये में पूरी सीट या बर्थ नहीं मिलेगी।
 बच्चे यदि अपने परिवार के साथ एडजस्ट करके जा सकते हैं तो उनसे आधा किराया लिया जाएगा और यदि उन्हें पूरी सीट चाहिए तो पूरा किराया वसूला जाएगा। रेल मंत्रालय इससे पहले भी आमदनी बढ़ाने के लिए कई अलोकप्रिय फैसले ले चुका है।

0 comments:

Post a Comment