Tuesday, December 29, 2015

30 जून तक बदल सकेंगे 2005 से पहले के नोट

उपभोक्ताओं से साल 2005 के पुराने नोट बदलने में आरबीआई पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि भले ही आरबीआई ने पुराने नोट बदलने के लिए तय समय सीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 30 जून 2016 करने के संकेत दिए है। इन संकेतों के साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अब लोगों को पुराने नोट बदलने ही होंगे। पुराने नोट बदलने के लिए जल्द ही आरबीआई द्वारा कुछ बैंकों को चिन्हित कर लिया जाएगा। इसके लिए अलग से अधिकारी भी नियुक्त होंगे।
जो केवल पुराने नोट के बदले जाने पर भी नजर रखेंगे। हालांकि अभी तक इस संबंध में अभी जानकारी नहीं है कि वे कौन से बैंक है जहां पुराने नोट बदले जाएंगे। साल 2005 से पहले के नोट बदलने की आखिरी तारीख अब तक 31 दिसंबर ही है। इसके अनुसार उपभोक्ताओं को अपने 2005 से पहले के नोट बदलने होंगे।इससे पहले पिछले साल अप्रैल में ही पुराने नोट बदली जाने थे, लेकिन आरबीआई ने तीन बार तारीख बढ़ा दी तथा इसे 31 दिसंबर 2015 कर दिया। बैंकिग अधिकारियों का कहना है कि इस बार आरबीआई लोगों के घरों में जमा पुराने नोट बाहर निकालने में सक्रिय नजर आ रहा है। बताया जाता है कि पुराने नोट बदलने की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई है लेकिन अभी तक बैंकों के पास इस संबंध में कोई सूचना नहीं है। 
\कालेधन पर लगेगा लगाम
आरबीआई द्वारा पुराने नोट बदलने पर जोर देने का मुख्य कारण कालेधन पर लगाम लगाना है। बैंकिंग अधिकारियों का कहना है कि इससे काफी हद तक कालेधन पर लगाम कसेगा और लोग अपना पैसा दूसरे सेक्टरों में खपाने की कोशिश करेंगे। इससे आसानी से वे पकड़ में आएंगे। सूत्रों का कहना है कि इससे बहुत अधिक राशि सोने व रियल इस्टेट सेक्टर में भी खपेगा। 
ऐसे पहचाने पुराने नोट
साल 2005 से पहले के नोट के पीछे की ओर वर्ष का जिक्र नहीं है। जबकि इसके बाद के नोट के पीछे वर्ष का जिक्र है। जिससे आप बड़ी आसानी से पुराने नोट पहचान सकते है। इनमें मुख्य रूप से 500 व 1000 के नोट बदलवाने है।

- See more at: http://naidunia.jagran.com/chhattisgarh/raipur-the-old-notes-will-decide-to-change-bank-the-rbi-to-increase-the-signaltodate-614889#sthash.V2cyIsfl.dpuf

0 comments:

Post a Comment