Sunday, September 20, 2015

राजस्‍थान में अब शुरू होगी डिजिटल मार्केटिंग स्‍कीम

कोटा । राजस्‍थान में एसएमई इंडस्‍ट्रीज के प्रोडक्‍ट जल्‍द ही ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध होंगे। नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ एंटरप्रेन्‍योरशिप एंड स्‍माल्‍ बिजनेस डेवलपमेंट (निसबड) की ओर से छोटे व्यवसायियों को डिजिटल मार्केटिंग से जोड़ने के लिए विशेष कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।
एमएसएमई के सहायक निदेशक अजय शर्मा के मुताबिक आज ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म छोटे कारोबारियों को ग्‍लोबल मार्केट से जोड़ने का महत्‍वपूर्ण जरिया है। इसे देखते हुए निसबड की ओर से एक विशेष प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। इसके पहले उद्यमियों के लिए एसएमई इंडस्‍ट्री के लिए भारतीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड ने एक पोर्टल चालू किया है। इसमें उद्यमी अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच भी सकते हैं।
एनएसआईसी के इस पोर्टल www.msmeshopping.com की बिजनेस टू कस्टमर यानी बी2सी की सुविधा के जरिये इस पोर्टल की पंजीकृत इकाइयों में तैयार सामान ग्राहक ऑनलाइन खरीद सकेंगे। ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत कर छोटे उद्योगों को बड़ी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लघु उद्योगों के सामने धन जुटाने और माल बेचने की बड़ी समस्या होती है। पोर्टल के जरिये अब ग्राहक लघु उद्योगों में तैयार माल को पसंद कर सकेंगे और खरीदारी का ऑर्डर दे सकेंगे।

0 comments:

Post a Comment