Wednesday, September 23, 2015

अब मोबाइल एप से लीजिये पीएफ खाते के जानकारी

कोटा। सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) के सदस्यों के लिए मोबाइल आधारित तीन सेवाएं लांच की हैं। केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को भविष्य निधि में योगदान करने वालों के लिए मोबाइल एप, एसएमएस आधारित यूनिवर्सल अकाउंट एक्टिवेशन और मिस्ड कॉल सेवाओं को औपचारिक तौर पर शुरू कर दिया।
इन सेवाओं के जरिये सदस्य अब मोबाइल फोन के जरिये अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर खातों को सक्रिय कर सकेंगे। पीएम में योगदान करने वाले कर्मचारी इसके जरिये पीएफ खाते में जमा रकम का जायला लेने के अलावा कई अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे। इसी तरह ईपीएफ पेंशनर को मोबाइल एप के जरिये पेंशन बंटवारे की जानकारी मिल सकेगी।
श्रम और रोजगार मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इस एप को ईपीएफओ की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। ईपीएफओ पहले ही एक एसएमएस सुविधा चला रहा है, जिससे कर्मचारी पीएफ में अपने योगदान और जमा रकम की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 
अब सिर्फ मिस्ड कॉल देने पर भी आपको यह जानकारी मिल सकती है। यह सुविधा सिर्फ उन लोगों को मिलेगी, जिनका यूएएन एक्टिव है। केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री दत्तात्रेय ने बताया कि तीनों नई सेवाओं से पीएफ में योगदान करने वाले 3.54 करोड़ सदस्यों को फायदा होगा। 
नई सेवाओं 49.22 लाख पेंशनर्स और 6.1 लाख कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा। इस समय लगभग 1.80 यूएएन एक्टिव हैं। 58.72 लाख यूएएन आधार से जुड़े हैं और 1.82 करोड़ यूएएन बैंक खातों से। 


0 comments:

Post a Comment