Friday, September 11, 2015

WhatsApp यूजर्स खतरे में

कोटा। अगर आप व्हाट्सऐप का वेब वर्जन यूज करते हैं तो संभल जाइए। व्हाट्सऐप वेब वर्जन में एक गंभीर तकनीकी समस्या सामने आर्इ है। इसकी वजह से आपका सिस्टम हमेशा के लिए खराब हो सकता है। माना जा रहा है कि इस समस्या के चलते 20 करोड़ यूजर पर असर पड़ेगा। सिक्युरिटी फर्म चेक प्वाइंट के मुताबिक अगर आपने व्हाट्सऐप वेब पर आने वाला एक खास तरह कोड आेपन कर लिया तो आपका सिस्टम वायरस से इंफेक्टेड हो जाएगा।
मिला नया बग
व्हॉट्सऐप वेब (WhatsApp Web), लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप का वेब आधारित इंटरफेस सिस्टम है। इसमें एक नया बग पाया गया है। सिक्युरिटी फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स इसके जरिए आपके कम्प्यूटर में घूस सकते हैं। व्हॉट्सऐप वेब का यह इंफेक्टेड बग अब तक 20 करोड़ से अधिक लोगों को प्रभावित कर सकता है।
क्या है गड़बड़ी
व्हाट्सऐप में गड़बड़ी की वजह वर्चुएल बिजनेस कार्ड हैंडलिंग सिस्टम है। इसमें मौजूद सिक्युरिटी एरर के कारण कोर्इ भी हैकर आपकी काॅन्टेक्ट लिस्ट में जाकर उसके नाम से आपको वर्चुएल बिजनस कार्ड भेज सकता है। यह बिजनेस कार्ड जैसे ही आप क्लिक करते हैं वैसे ही वायरस आपके सिस्टम में प्रवेश कर जाता है। जब यूजर्स कॉन्टेक्ट्स लिस्ट को खोलता है तो यह बॉट, रैंसमवेयर और अन्य मैलवेयर फाइलों को फैलाना शुरू कर देता है। हालांकि, व्हाट्सऐप को इस बारे में सूचित कर दिया गया है और व्हाट्सऐप ने इस बग को दूर करने के लिए अपडेट भी निकाल दिया है। कंपनी के मुताबिक, व्हॉट्सऐप के इस बग को दूर करने के लिए नई व्हॉट्सऐप वेब अपडेट v0.1.4481 जारी किया गया है।
इस तरह इस्तेमाल करें WhatsApp Web
सबसे पहले आपको यह ‌सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। इसलिए मोबाइल में वॉट्सऐप को अपडेट करें। मोबाइल में वॉट्सऐप अपडेट करने के बाद आपको वॉट्सऐप मेन्यू में एक नया ऑप्शन WhatsApp Web दिखाई देगा। गूगल क्रोम ब्राउजर खोलें और वेब एड्रेसबार में web.whatsapp.com टाइप करें। क्रोम ब्राउजर में web.whatsapp.com ओपेन करने के बाद यहां आपको क्यूआर कोड (QR code) ‌दिखाई देगा। अब अपना मोबाइल उठाएं और वॉट्सऐप मेन्यू में जाकर WhatsApp Web विकल्प को चुनें।
WhatsApp Web चुनते ही कैम स्केनर ऑन हो जाता है। अब मोबाइल से कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करें। इस तरह आपका फोन और व्हाट्सऐप डाटा ब्राउजर से जुड़ जाएगा। आपका व्हाट्सऐप मोबाइल डाटा कम्प्यूटर से सिंक हो जाएगा और आप रियल टाइम में मोबाइल और कम्प्यूटर दोनों पर वॉट्सऐप मैसेज देख पाएंगे।

0 comments:

Post a Comment