Sunday, September 27, 2015

एप जो बना देंगे आपके ट्रेन के सफर को और भी आसान

जब आए दिन किसी न किसी वजह से ट्रेन में सफर करना पड़े और कनफर्म टिकट न हो या ट्रेन लेट होने पर जानकारी पहले से न मिल पाए तो सफर मुश्किल हो जाता है। लेकिन ये एप आपकी सारी दिक्कतें दूर कर सकती हैं जिससे आफ जब चाहें टिकट बुक कर सकते हैं और अपनी ट्रेन की स्थिति पता कर सकते हैं।
आईआरसीटीसी यानि भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी कनेक्ट नाम की ऑफीशियल एप से टिकट बुक करना, कैंसल करना और ट्रेन ढूंढना आराम से कर सकते हैं। यह आपके आने वाली यात्रा से जुड़ी जानकारियां भी देता है। एंड्रॉएड फोन पर इसे गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं।
अक्सर ऐसा हो जाता है कि अगर आपको रात के 3 बजे किसी स्टेशन पर उतरना है तो रात भर इसी चिंता में नींद नहीं आती कि कहीं स्टेशन छूट न जाए। लेकिन इंडियन ट्रेन अलार्म एक ऐसा एप है जो आपको आपके स्टेशन आने से 5 या 25 किमी पहले ही सूचित कर देता है। बस आपको अलार्म लगाने की जरूरत है। इसमें ज्यादा बैटरी भी नहीं खर्च होती।इक्सीगो इंडियन रेल एंड ट्रेन एप में लगभग हर फीचर है जो आपको अपनी अलगी यात्रा तय करने में मदद कर सकते हैं। पीएनआर स्टेटस से लेकर टिकट बुक करने तक, हर काम आसानी से हो जाता है। 2500 से भी ज्यादा ट्रेनों की जानकारी उपलब्ध रहती है।
इक्सीगो ने ही पीएनआर स्टेटस के लिए अलग से भी एप बनाई है जिसमें हालांकि केवल पीएनआर स्टेटस पता करने की सुविधा है लेकिन यह बहुत तेज है। यह आपके फोन मेसेज से खुद ही अगली यात्रा का पीएनआर पता कर लेता है और स्टेटस बता देता है। यह खुद ही पुराने और आग जरूरत पड़ने वाले पीएनआर नंबरों को अलग अलग कर देता है।
रेल यात्री एप दूसरों से अलग है। यह बताता है कि आपके सबसे पास वाले स्टेटश पर कौन सी नई ट्रेनें हैं औऱ किसका रास्ता बदल गया है। साथ ही इसमें जीपीएस लोकेटर भी है।
जहां पहले आईआऱसीटीसी के अलावा किसी और साइट से ऑनलाइन टिकट बुक करना संभव नहीं था वहां अब आईआरसीटीसी ने क्लियरट्रिप के साथ साझेदारी कर ली है जिससे आप एक निश्चत समय पर उनकी एप या साइट से टिकट बुक कर सकते हैं। बाकी सभी जरूरी जानकारी भी इससे मिल जाती हैं।

0 comments:

Post a Comment