Saturday, October 3, 2015

दुर्घटना होने से पहले ही आगाह कर देगी ये कार

आपने मोबाइल को तो स्मार्ट होते सुना होगा लेकिन अब आपकी कार आपसे भी ज्यादा स्मार्ट होने जा रही है। कार न सिर्फ आपको दुर्घटनाओं से बचाएगी, बल्कि यह आपके स्टीयरिंग घुमाने से पहले ही जान जाएगी कि आप किस तरफ जाना चाहते हैं। 
यह स्टीयरिंग और अन्य गतिविधियों के आधार पर चालक के व्यवहार का पुर्वानुमान लगा सकती है और यह अपने-आप पता कर लेती है कि आप किस तरफ जाने वाले हैं। कोई भी खतरा होने की स्थिति में यह एलर्ट कर देगी। वैज्ञानिक एक ऐसा कंप्यूटर डैशबोर्ड तैयार करने में जुटे हैं, जो मानव की गलती से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी ला सकता है। हालांकि सड़कों पर उतरने में इसे अभी काफी समय है। 
अमेरिका की कॉर्नेल और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता इस कार्य में जुटे हैं। ब्रेन फॉर कार्स नाम के इस प्रोजेक्ट से जुड़े आशुतोष सक्सेना बताते हैं कि इस सिस्टम को चालक की भाषा और बॉडी लैंग्वेज के आधार पर व्यवहार पहचानने और उसका पुर्वानुमान लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। 
शोधकर्ताओं ने मशीन आधारित एलगोरिदम के जरिये इस सिस्टम को प्रशिक्षित किया। टेस्ट के दौरान पाया गया कि जब चालक गलत दिशा में मोड़ने वाला था, तो इस सिस्टम ने कुछ सेकंडों में ही एलर्ट भेजकर चालक को आगाह कर लिया। 
शोधकर्ता कहते हैं कि इसके परिणाम 90 फीसदी सही निकले हैं। आशुतोष कहते हैं कि परीक्षण से ये साबित होता है कि यह सड़क पर उतरने को तैयार है। 
एक अन्य शोधकर्ता कहते हैं कि सड़क पर इसकी जांच किए बिना इन्हें कारों में लगाना सुरक्षित नहीं होगा। फिलहाल इसे और निपुण बनाने को लेकर काम चल रहा है। पिछले दिनों जर्मनी के फ्रैंकफर्ट मोटर शो के दौरान ऑडी ने अपनी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट यूटिलिटी व्हिकल (एसयूवी) ई-ट्रॉन क्वाट्रो का कॉन्सेप्ट पेश किया। हाल में अमरीकी कार निर्माता टेसला की इलेक्ट्रिक एसयूवी की भी बेहद चर्चा हुई, इसने 29 सितंबर को अपना मॉडल एक्स शोरूम में पेश किया है।लेकिन उससे पहले ऑडी ने बाज़ार में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी की ख़बर दी और बताया कि इस कांसेप्ट कार का उत्पादन 2018 से होने लगेगा।
फ्रैंकफर्ट ऑटो शो के दौरान इसकी बहुत चर्चा रही और ज़्यादातर लोगों की नज़र में, बनने के बाद ये एक बेमिसाल कार हो सकती है।
ऑडी के व्हिकल कांसेप्ट्स के वाइस प्रेसीडेंट राफ़ गेरहार्ड विल्नर ने बताया कि कार को तैयार करने में उम्मीद से कम समय लगा है और इसकी एक वजह यही है कि इसमें पहले से तैयार पार्ट्स को इस्तेमाल किया गया है। इसमें सस्पेंशन और स्टीयरिंग से जुड़ें कॉम्पोनेंट शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment