Tuesday, October 6, 2015

आजमाएं सिम लॉक की ट्रिक, सुरक्षित रहेगी आपकी कॉल

सिम कार्ड पर आपके बारे में कीमती जानकारी रहती है। अगर आपने अपने स्मार्टफोन के डेटा को एन्क्रिप्ट किया है या अपने स्मार्टफोन को पिन से लॉक किया है तो भी कोई आपका सिम कार्ड निकालकर आपके बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल कर सकता है। अगर आप अपने एंड्रॉयड फ़ोन की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं तो आप अपने स्मार्टफोन के सिम को लॉक करने की सोच सकते हैं।
सिम कार्ड एक डिफ़ॉल्ट पिन के साथ ही आता है और पिन अनलॉक की या (PUK) होता है। अगर आप गलती से सिम कार्ड को लॉक कर देते हैं या गलत पासवर्ड डाल देते हैं तो पीयूके उसे अनलॉक करने में मदद करता है।
जानिए कैसे करें सिम लॉक।
सिम को लॉक करना बहुत मुश्किल नहीं है। जिस स्मार्टफोन में आपने सिम डाल रखा है उसके सेटिंग्स में जाइए और उसके बाद 'मोर टैब' पर क्लिक कीजिए। उसके बाद सिक्योरिटी चुनना होगा और उसके बाद समय है 'सेट अप सिम कार्ड लॉक' चुनने काफिर 'लॉक सिम कार्ड' के साथ वाले बॉक्स को टिक कर दीजिए और अपना पिन डाल दीजिए। उसके बाद ओके दबाइए। जब भी सिम लॉक होगा, तो आप कोई भी कॉल बिना पिन डाले नहीं कर पाएंगे।अगर आप सिम के पिन को बदलना चाहते हैं तो 'चेंज सिम पिन' पर क्लिक कीजिए और उसके बाद अपना पुराना पिन डाल दीजिए और ओके दबा दीजिए। उसके बाद आपको अपना नया पिन दो बार डालना होगा। दोनों बार पिन डालने के बाद ओके पर क्लिक करना ज़रूरी है। उसके बाद आपको अपनी डिवाइस को फिर से स्टार्ट करना होगा और अपना सिम का पिन भी डालना होगा। बिना पिन के आपका सिम किसी भी काम का नहीं है।

0 comments:

Post a Comment