Friday, July 11, 2014

चेहरे से मनोभाव पढ़ लेगा नया सॉफ्टवेयर

 एक अमेरिकी कंपनी ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जो किसी व्‍यक्ति के चेहरे के भावों को पढ़कर बता सकेगा कि वह कैसा महसूस कर रहा है। इतना ही नहीं, सॉफ्टवेयर यह भी बता सकेगा कि कोई व्यक्ति झूठी हंसी तो नहीं हंस रहा है। 
'फेसेट" नामक इस सॉफ्टवेयर में हंसी, दुख, गुस्से, भय जैसे सातों तरह के मनोभावों का पता लगाने के लिए एक सामान्य डिजिटल कैमरे का इस्तेमाल किया गया है। कैलिफोर्निया स्थित कंपनी इमोशंट के सह-संस्थापक व प्रमुख शोधकर्ता मरियान बार्टलेट ने बताया कि आमतौर पर लोगों के कहने, करने और सोचने में काफी अंतर होता है। वे कहते कुछ हैं, सोचते कुछ हैं और करते कुछ हैं।
यह सॉफ्टवेयर महज एक तस्वीर के जरिए व्यक्ति के चेहरे पर उभरे भावों को पढ़कर इस अंतर को काफी हद तक कम कर सकता है। किसी वीडियो के दौरान 'फेसेट" का इस्तेमाल ज्यादा सटीक नतीजे दे सकता है। वीडियो के दौरान सॉफ्टवेयर के लिए सूक्ष्म मनोभावों को पकड़ना भी आसान हो जाता है। यहां तक की चेहरे पर कोई भाव नहीं होने की स्थिति में भी सूक्ष्म मनोभाव उभरते रहते हैं। इन्हें आंखों से पहचानना संभव नहीं है, लेकिन सॉफ्टवेयर की मदद से इनका अध्ययन किया जा सकता है। बार्टलेट ने कहा कि 'फेसेट" झूठी हंसी को भी पकड़ लेगा। लोग जब वास्तव में हंसते हैं, तो ओरबिक्युलरीज् ओकुलीना की एक मांसपेशी सिकुड़ती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पैदा होती हैं। यह सॉफ्टवेयर चेहरे पर पड़ी झुर्रियों के आधार पर बता सकता है कि हंसी झूठी है या सच्ची।

0 comments:

Post a Comment