Friday, June 10, 2016

टी सी एस में पेन नहीं तो फॉर्म 60 भरना जरूरी

बिजनेस रिपोर्टर . कोटा 

 टीसीएस यानी टैक्स कलेक्शन एट सोर्स के तहत दो लाख से अधिक की नकदी खरीदारी पर पैन कार्ड देना जरूरी है। कोई भी व्यक्ति जिसके पास पैन नहीं है, अगर कोई ऐसा सौदा करता है, जिसमें पैन नंबर बताना जरूरी है, तो उसे फार्म संख्या 60 भरना पड़ेगा।इसमें गलत जानकारी देने पर अधिकतम सात साल के सश्रम कारावास के साथ जुर्माना देना पड़ सकता है। 
जून 2016 से लागू टीसीएस के नियमों में यह भी जरूरी किया गया है।  टैक्स कंसलटेंट अनिल काला ने बताया कि टीसीएस के प्रावधानों में विक्रेता क्रेता से फार्म 60 उस स्थिति में लेगा, जब उसके पास पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड नहीं होगा। इसके बाद विक्रेता पैन नहीं देने वालों की जानकारी अर्द्धवार्षिक रिटर्न के साथ फार्म 61 में आयकर विभाग को देगा। अर्द्धवार्षिक रिटर्न 31 मार्च एवं 31 अक्टूबर को देनी होती है। उन्होंने बताया कि एक पृष्ठ के फार्म 60 में सौदा करने वाले व्यक्ति को व्यक्तिगत ब्योरे के साथ आधार तथा मतदाता पहचान पत्र जैसे पहचान एवं पते का वैध सबूत भी देना होगा। व्यक्तिगत पहचान के लिए यदि आधार नहीं है तो बैंक या डाकघर की पासबुक, राशनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन कार्ड, नरेगा जोब कार्ड एवं आर्म लाइसेंस आदि में से कोई एक देना होगा। पते एवं पहचान के लिए दिए गए सभी दस्तावेज सेल्फ अटेस्टेड  होंगे। फार्म 60 में भुगतान नकद, चेक, ड्राफ्ट, डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन किया है तो उसका उल्लेख भी करना होगा। इसके अलावा आपकी आय एग्रीकल्चर से है या नोन एग्रीकल्चर से यह भी भरना होगा।
 आयकर विभाग के अनुसार ‘ऐसे लोग हैं जिनके पास पैन नहीं हो और अभी भी बड़े सौदे कर रहे हैं जिसमें पैन जरूरी है। ऐसे मामलों में लोगों को फार्म 60 भरना होगा और इसमें गलत जानकारी देने पर अधिकतम सात साल के सश्रम कारावास के साथ जुर्माना देना पड़ सकता है। आयकर कानून के तहत इसमें न्यूनतम सजा तीन महीने की जेल एवं जुर्माना है।’ विभाग को ऐसे व्यक्ति के खिलाफ आयकर कानून की धारा 277 के तहत अभियोजन मामला दायर करने का अधिकार है। नए कानून के तहत फार्म 60 में गलत जानकारी के जरिये अगर कर चोरी 25 लाख रुपये से अधिक हुई है तो छह महीने से सात साल तक सश्रम कारावास एवं जुर्माना देना होगा। अगर कर चोरी का मामला कम राशि का है तो सश्रम कारावास तीन महीने से दो साल के बीच हो सकता है।






  

0 comments:

Post a Comment