Wednesday, June 15, 2016

जुलाई से एक ही एप से भर सकेंगे सारे बिल

दिनेश महेश्वरी
कोटा। आपके लिए स्कूल फीस, पानी का बिल, टेलीफोन बिल, मोबाइल बिल, बीमा की किस्त, क्रेडिट कार्ड बिल आदि का पेमेंट करना बहुत आसान होने वाला है। अगले महीने से आप इस तरह के सभी बिलों का भुगतान एक ही एप के जरिये कर सकेंगे।
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान के लिए भारत बिल पेमेंट (बीबीपी) एप और पोर्टल लांच कर रहा है। इसके लिए बीपीपी पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इससे कस्टमर आईडी मिलेगी। इसके लिए आपको ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और एक पर्सनल आईडी की जानकारी देनी होगी।
इसके बाद सभी तरह के बिल का पेमेंट देश के किसी भी हिस्से से बीबीपी आउटलेट और वेबसाइट पर कर सकेंगे। ऑनलाइन सुविधा से नहीं जुड़ने वाले लोगों के लिए भोपाल, दिल्ली सहित सभी राज्यों की राजधानी में निगम पेमेंट आउटलेट खोलेगा। वे एटीएम कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे।
इस एप और पोर्टल को फिलहाल भारत बिल पेमेंट (बीबीपी) नाम देने की तैयारी है। निगम के मुताबिक, देश की छोटी-बड़ी करीब 38 बैंकों के अलावा 7 अन्य बड़ी कंपनियों आरबीआई की अनुमति के बाद आउटलेट लिए शामिल किया गया है। देश के किसी भी हिस्से से कहीं भी निगम के अधिकारी के मुताबिक, एप और पोर्टल डिजाइन किए जा रहे हैं। इसकी मदद से आप देश के किसी भी हिस्से से कहीं का और कैसा भी बिल ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। इस एप और पोर्टल को फिलहाल भारत बिल पेमेंट (बीबीपी) नाम देने की तैयारी है। निगम के मुताबिक, देश की छोटी-बड़ी करीब 38 बैंकों के अलावा 7 अन्य बड़ी कंपनियों आरबीआई की अनुमति के बाद आउटलेट लिए शामिल किया गया है।

0 comments:

Post a Comment