Thursday, June 9, 2016

एडवांस टैक्स अब चार किश्तों में देना होगा

बिजनेस रिपोर्टर . कोटा
 एडवांस टैक्स अब तीन की जगह चार किश्तों में जमा कराना होगा। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी कर एडवांस टैक्स किश्तों की तारीख तय की है। सीनियर सिटीजन को इसमें छूट है, बशर्ते उसका कोई बिजनेस नहीं हो। अभी तक एडवांस टैक्स की चार किश्तों का नियम सिर्फ कंपनियों पर ही लागू था, अब सभी पर 1 अप्रैल 16 से लागू हो गया है।
 एडवांस टैक्स में उन करदाताओं की भी छूट है, जिनका टैक्स दस हजार रुपए से कम है। इससे अधिक है तो पहली किश्तें 15 जून को जमा करानी होगी। जो टैक्स बनता है, उसका 15 प्रतिशत पहली बार में जमा कराना है। दूसरी किश्त 15 सितंबर को जमा होगी। इसमें यदि टैक्स का 15 प्रतिशत पहले से जमा करा दिया है तो 30 प्रतिशत अन्यथा 45 प्रतिशत जमा होगा। तीसरी किश्त 15 दिसंबर को जमा करानी है। जिसमें करदाता को टैक्स का 30 प्रतिशत जमा कराना है यदि पहले 45 प्रतिशत जमा करा दिया है। अन्यथा 75 प्रतिशत जमा होगा। टैक्स एडवाइजर अनिल काला ने बताया कि अंंतिम किश्त 15 मार्च को जमा होगी। जिसमें यदि 75 प्रतिशत टैक्स जमा करा दिया है तो बाकी 25 प्रतिशत ही जमा कराना है। यदि नहीं तो 100 प्रतिशत हर हालत में जमा होगा। एडवांस टैक्स की किश्त एक दिन भी लेट होती है तो एक प्रतिशत मासिक की दर से तीन माह का ब्याज लगता है।
 उन्होंने बताया कि अभी तक करदाता इसी भरोसे में हैं कि उन्हें एडवांस टैक्स 15 सितंबर को जमा कराना है। किंतु अब सभी करदाताओं का जिनका एडवांस टैक्स 10 हजार रुपए से अधिक बनता है, उन्हें चार किश्तों में जमा कराना होगा। एडवांस टैक्स जमा कराने की अंतिम तिथि 15 जून में अभी एक सप्ताह बाकी है।

0 comments:

Post a Comment