Saturday, June 11, 2016

आर्थिक पिछड़ों को गैस कनेक्शन के लिए भी लोन देगी सरकार

बिजनेस रिपोर्टर . कोटा
 प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ अब आर्थिक रूप से पिछड़े, एपीएल, बीपीएल परिवारों को मिलेगा। जिनके पास अभी तक रसोई गैस का कनेक्शन नहीं है। यह कनेक्शन परिवार की महिला मुखिया के नाम होगा। वर्ष 2011 की आर्थिक एवं सामाजिक जनगणना में चिन्हित वहीं परिवार उज्जवला योजना के पात्र होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है।
 प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का राजस्थान में 23 मई को लांच हुई थी। अब जिला स्तर पर यह रविवार को सांसद ओम बिरला के आवास पर लॉन्च की जाएगी। इस योजना में 1600 रुपए सरकार वहन करेगी। जिसमें सिलेंडर की सिक्यूरिटी 1250 रुपए, रेगुलेटर 150, सुरक्षा नली 100 रुपए, 25 रुपए गैस डायरी, 75 रुपए इंस्टालेशन चार्ज उपभोक्ता को नहीं देने पड़ेंगे। इसके अलावा 1535 रुपए उपभोक्ता को देने होंगे। अगर उपभोक्ता देने में सक्षम है तो ठीक है अन्यथा इस राशि का उसे लोन मिल जाएगा। इस राशि में 990 रुपए का चूल्हा और 545 रुपए सिलेंडर का रिफिलिंग चार्ज शामिल है।
 लोन नहीं चुकाया तो नहीं मिलेगी सब्सिडी
 इंडेन कंपनी के डिप्टी सेल्स ऑफिसर धीरज चौऋषिया ने बताया कि उपभोक्ता को दोनों ऑप्शन मिलेंगे। वह चाहे तो नकद जमा करा दे। अन्यथा 1535 रुपए का लोन मिल जाएगा। जब तक उपभोक्ता का लोन पूरा नहीं होगा तब तक उपभोक्ता के बैंक खाते में सब्सिडी नहीं जाएगी। जैसे ही लोन पूरा होगा उसे सब्सिडी मिलने लग जाएगी।
 45 हजार परिवारों को मिलेंगी गैस
 उन्होंने बताया कि इस योजना में अभी 350 आवेदन आ चुके हैं। जिले में छह लाख परिवार हैं। जिसमें से आर्थिक एवं सामाजिक जनगणना के आधार पर कमजोर तबके 92 हजार परिवारों में से 50 प्रतिशत के पास गैस कनेक्शन हैं। बाकी 46 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन देने हैं। 
  

0 comments:

Post a Comment