Sunday, July 17, 2016

आईआईटी : इंट्रेस्ट फ्री लोन के लिए आय सीमा 9 लाख तक होगी

नई दिल्ली। सालाना नौ लाख रुपये से कम आय वाले परिवार के बच्चों को आईआईटी में अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए इंट्रेस्ट फ्री लोन मिल सकेगा। अभी तक इंट्रेस्ट फ्री लोन उन्हीं स्टूडेंट्स को मिल पा रहा था जिनके परिवार की सालाना आय 5 लाख रुपये से कम है।
एचआरडी मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक अब यह तय किया गया है कि उन स्टूडेंट्स को भी इंट्रेस्ट फ्री लोन दिया जाएगा जिनके परिवार की सालाना आय 5 से ज्यादा और 9 लाख से कम है। इसके लिए बैंको को लोन के इंट्रेस्ट का हिस्सा आईआईटी के फीस फंड से दिया जाएगा। यह इंट्रेस्ट फ्री लोन 5 साल के लिए होगा। इसके बाद लोन पर इंट्रेस्ट लगने लगेगा। मिनिस्ट्री का यह प्रस्ताव फाइनैंस डिपार्टमेंट ने अप्रूव कर दिया है।
कुछ वक्त पहले जब एचआरडी मिनिस्ट्री ने आईआईटी की फीस 90 हजार रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने का प्रस्ताव मंजूर किया था उस वक्त कहा गया था कि किसी भी स्टूडेंट को बढ़ी फीस की वजह से पढ़ाई करने में दिक्कत नहीं आएगी। तब मिनिस्ट्री ने कहा था कि ट्युइशन फीस सभी एससी, एसटी और विकलांग छात्रों के लिए पूरी तरह माफ होगी। साथ ही उन स्टूडेंट्स की भी जिनके परिवार की सालाना इनकम 1 लाख रुपये से कम है। साथ ही यह भी कहा था कि कोई भी स्टूडेंट्स विद्या लक्ष्मी स्कीम के तहत इंट्रेस्ट फ्री लोन का हकदार होगा। लेकिन अब यह दिक्कत सामने आ रही थी कि विद्या लक्ष्मी स्कीम के तहत उन्हीं स्टूडेंट को इंट्रेस्ट फ्री लोन मिल सकता है जिनके परिवार की सालाना आय 4.5 लाख रुपये तक हो। इससे बहुत से जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट जिनके परिवार की सालाना आय इससे ज्यादा है उन्हें लोन नहीं मिल पा रहा है। अब मिनिस्ट्री ने इनके लिए अलग इंतजाम करने का ऐलान किया है।

0 comments:

Post a Comment