Saturday, July 23, 2016

आधार है तो पैन कार्ड बनाना आसान

 कोटा । ऑनलाइन नया पैन कार्ड बनवाने वालों को अब दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं रहेगी। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को सिर्फ आधार नंबर डालना होगा। जिसे सिस्टम अपने आप वेरिफाई कर लेगा। इस नई सुविधा के शुरू होने से पैन बनवाने वालों को लंबा इंतजार नहीं कराना पड़ेगा।
  सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्‍स (सीबीडीटी) जल्द ही पैन कार्ड की प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करने के लिए बड़े बदलाव करने जा रहा है। पैन को आधार से लिंक करने से टैक्स विभाग को नकली पैन की पहचान कर उसे समाप्त करने में आसानी होगी। सीबीडीटी के मुताबिक सरकार द्वारा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की कोशिश के तहत पैन और टैन नंबर की प्रक्रिया को सरल बनाया जा रहा है। अब कारोबारी अपने डिजिटल सिग्नेचर के जरिए टैन नंबर के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके चलते यह प्रक्रिया मात्र एक दिन में ही पूरी हो जाएगा।
 पैन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन
 जो करदाता पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं वे ऑनलाइन एनएसडीएल या यूटीआई एसएल की वेबसाइट पर पैन नंबर के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसमें जहां आधार नंबर दर्ज करने हैं, वह दर्ज करने के बाद सिस्टम अपने आप वेरिफाई कर लेगा। आधार में लगे फोटो से ही करदाता की पहचान हो जाएगी।
  

0 comments:

Post a Comment