Tuesday, July 5, 2016

AC से सेहत को होते हैं नुकसान

गर्मी हो या सर्दी, ऑफिस का एसी हर वक्त चलता रहता है। ऐसे में जिन लोगों को दिनभर एसी के सामने बैठने की आदत नहीं है, उन्हें सर्दी-जुखाम या फिर बुखार होने की संभावना बनी रहती है। एक रिसर्च के अनुसार, आपको आराम पहुंचाने वाला एसी, स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। एसी, हमारे आस-पास एक आर्टिफिशल टेम्परेचर बनाता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक है। तो अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो उसका एक यह भी कारण हो सकता है। वे लोग जो एसी में 4 घंटे से ज्यादा देर तक बैठते हैं, उन्हें साइनस होने का खतरा रहता है। क्योंकि ठंडी हवा म्यूकस ग्रंथि को कठोर बना देती है। आइये एयर कंडिशनर के नुकसान पर डालते हैं एक नजर:-
मोटापा बढ़ता है
ज्यादा देर तक एसी में बैठने से मोटापा बढ़ता है। दरअसल, ठंडी जगह पर हमारे शरीर की ऊर्जा ज्यादा खर्च नहीं होती है। इससे चर्बी चढ़ने लगती है।
मांसपेशियों में खिंचाव
लगातार एसी वाली जगह पर बैठे रहने से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, जो सिरदर्द का भी कारण बन जाता है।
सांस की परेशानी 
एसी के फिल्टर गंदे होने के चलते सांस की भी परेशानी हो सकती है। इससे गले में खराश और छींक की समस्या हो जाती है। ट्रैवल करते वक्त एसी ऑन रहने से सांस में दिक्कत होती है क्योंकि गाड़ी में माइक्रो जर्म्स होते हैं।
बुखार या थकान महससू होना
अगर आपको गर्मियों में भी हल्की ठंड महससू होती है तो आप खुद को थका हुआ महसूस करने लगते हैं। एक स्टडी के अनुसार, ज्यादा देर एसी में बैठने पर थकान होती है। जिन लोगों का पूरा ऑफिस एयर कंडिशंड है उन्हें जुकाम या फ्लू जैसी बीमारी हो सकती है।
ड्राई स्किन 
ज्यादा समय तक एसी में बैठे रहने से स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए 1-2 घंटे के बीच में मॉइश्चराजर लगाते रहें, ताकि स्किन ढीली न हो।
गर्मी सहन न होना
जिन लोगों को एसी में रहने की आदत पड़ जाती है। उनके लिए गर्मी या धूप सहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। दरअसल, ठंडे वातावरण में होने की वजह से आप जब गर्मी में जाते हैं तो बॉडी में स्ट्रेस बढ़ता है। एसी में रहने पर गर्मी सहन करने की क्षमता खत्म हो जाती है।
जोड़ों में दर्द
एसी से निकलने वाली हवा कई बार शरीर के जोड़ों में दर्द पैदा करती है। गर्दन, हाथ और घुटनों का दर्द ठंडी हवा लगने की वजह से बढ़ जाता है, जो कि अगर लंबे समय तक रहे, तो बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकता है।

0 comments:

Post a Comment