Tuesday, August 12, 2014

मुफ्त में सरकारी नौकरी की जानकारी देकर करोड़ों रुपए कमाता है यह शख्स


वाराणसी के एक शख्स अर्पित सेठ ने एक वेबसाइट बनाई है। इससे बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरियों की मुफ्त जानकारी मिलती है। sarkariexam.com की वेबसाइट पर हर विभाग में होने वाली छोटी-बड़ी भर्तियों के बारे में जानकारी उपलब्ध है। साथ ही इसमें नौकरी के लिए आवेदन करने के आसान तरीकों को भी बताया जाता है। इस वेबसाइट के जरिए वह एक करोड़ रुपए सालाना कमा रहे हैं।
 इस वेबसाइट को बनाने वाले अर्पित सेठ महमूरगंज के रहने वाले हैं। बीटेक करने के बाद उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत टाटा कंपनी से की थी। उस वक्त उन्हें 25 हजार रुपए की तनख्वाह मिलती थी। उसके बाद वह सालाना 18 लाख रुपए के पैकेज पर मलेशिया चले गए। वहां उन्होंने इंटरनेशनल कंपनी आईगेट में करीब डेढ़ साल तक काम किया। 
विदेश में नहीं लगा मन
विदेश में उनका मन नहीं लगता था। माता-पिता की बहुत याद आती थी। ऐसे में वह नौकरी छोड़कर वाराणसी आ गए। मन में कुछ अलग करने की चाहत थी। शहर में बेरोजगार युवकों को देखकर उन्हें काफी तकलीफ होती थी। ऐसे में उन्होंने यह वेबसाइट बनाने की सोची, ताकि युवाओं को सरकारी भर्तियों के बारे में जानकारी दे सकें। आज उनके वेबसाइट से करीब 15 लाख लोग जुड़कर इसका फायदा उठा रहे हैं।  
 कैसे हुई शुरुआत
अर्पित ने बताया कि बदलते जमाने में हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। सब कुछ ऑनलाइन प्रक्रिया से जुड़ रहा है। ऐसे में उन्होंने सरकारी नौकरियों की जानकारी देने का एक नया तरीका तलाशा। नई तकनीक के सहारे वेबसाइट बनाई। इसे अपडेट करने की जिम्मेदारी पत्नी श्वेता पर है। इस प्रॉजेक्‍ट पर बीएचयू आईआईटी के 10 छात्र भी काम करते हैं। 
 sarkariexam.com के अचीवमेंट 
1. इस वेबसाइट का गूगल, याहू और कॅरियर बिल्‍डर जैसी बड़ी कंपनियों से करार हुआ है।
2. अमेरिका की मशहूर कंपनी मैट्रिक्स लैब द्वारा कॅरियर कैटगरी के अंतर्गत वेबसाइट ऑफ द ईयर-2013 का अवॉर्ड मिला।
3. व्‍हाट्स एप के जरिए इस वेबसाइट को एक साथ 50 हजार लोगों ने शेयर किया।
4. देश-दुनिया से करीब 12 लाख जी-मेल के जरिए इस वेबसाइट पर रजिस्‍टर्ड हैं। इन्‍हें नौकरी की जानकरी नि:शुल्‍क दी जाती है।
5. फेसबुक पर इस वेबसाइट से तीन लाख 60 हजार से ज्‍यादा लोग जुड़े हैं।

1 comment: