Friday, August 15, 2014

एप से भेजें फेसबुक पर दोस्तों को पैसा

दूर-दराज क्षेत्रों में अपने परिचितों को पैसा भेजना अब मोबाइल वॉलेट ने ज्यादा सुविधाजनक बना दिया है। इसके जरिए आप किसी भी परिचित को पैसा भेज सकते हैं। मनी ट्रांसफर के क्षेत्र में काम करने वाली ऑक्सीजन ने बुधवार को मोबाइल एप के जरिए फेसबुक और अन्य सोशल साइट पर अपने दोस्तों को पैसा भेजने की सुविधा की भी शुरुआत कर दी।
क्या है मोबाइल वॉलेट
यह एक तरह का एप है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। आप सुविधा और तय नियमों के मुताबिक एक खास रकम बैंक खाते से इसमें डाल सकते हैं। इसकी मदद से आप अपना या किसी परिचित का मोबाइल, डीटीएच टीवी रिचार्ज कर सकते हैं। मोबाइल या किसी अन्य तरह का बिल भर सकते हैं। इसके जरिये ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं।

खाते में भेज सकते हैं रकम
मोबाइल वॉलेट से एक बार में अधिकतम 5,000 रुपये की लेन-देन कर सकते हैं। इसके तहत जिसको पैसा भेजना है उसका बैंक खाता संख्या और नाम की जरूरत है।

छोटी राशि पर केवाईसी नहीं
मोबाइल वॉलेट से 10 हजार रुपये तक लेन-देन करने के लिए केवाईसी जरूरी नहीं है। नाम, मोबाइल संख्या, ईमेल और जन्म तिथि की जानकारी पर इसकी सुविधामिल रही है। लेनदेन की अधिकतम सीमा 50 हजार रुपये है।

ऑनलाइन खरीदारी में भी फायदेमंद
मोबाइल वॉलेट ऑनलाइन खरीदारी में ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि उसमें पासवर्ड हैक होने की स्थिति में आपको ज्यादा नुकसान होने का खतरा नहीं रहता है। ऑक्सीजन ने इसे और सुरक्षित बनाने के लिए हर लेनदेन पर एक पासवर्ड (वन टाइम पासवर्ड) की सुविधा दे रही है जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाता है। इसकी सुरक्षा का स्तर ऑनलाइन बैंकिंग के स्तर का है। कंपनी का कहना है कि ऑनलाइन खरीदारी की औसतन राशि 10 हजार रुपये से कम है जिसकी वजह से यह उसके लिए ज्यादा उपयोगी हैं।

युवा उपभोक्ताओं पर नजर
देश में 90 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता और 10 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता हैं। इसमें से ज्यादातर संख्या युवाओं की है। ऑक्सीजन के संस्थापक और सीमडी प्रमोद सक्सेना ने कहा कि इसे देखते हुए कंपनी ने वैश्विक मोबाइल ट्रांसफर कंपनी फास्टकैश के साथ करार किया है।

0 comments:

Post a Comment