Wednesday, August 6, 2014

यात्रियों को ऑनलाइन रिजर्वेशन अब पड़ेगा सस्ता

कोटा।  महंगे सफर का झटका खा चुके यात्रियों के लिए कुछ राहत जल्द मिली है। ऑनलाइन रिजर्वेशन के दौरान बार-बार तमाम जानकारी देने के झंझटों से छुटकारा मिलेगा तो टिकट बुक करना भी सस्ता होगा। इसके लिए आइआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर आरडीएस सुविधा शुरू की है, जिसके इस्तेमाल से ग्राहक सीधे रिजर्वेशन करा सकेंगे। हां, इस पूरी प्रक्रिया में बैंक खाते से रकम तभी कटेगी, जब उनका रिजर्वेशन हो जाएगा।
आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड) को रिजर्वेशन के दौरान होने वाली गड़बड़ी की लंबे समय से शिकायत मिल रही थीं। इनमें टिकट बुक न होने पर भी बैंक खाते से रकम कट जाने की दिक्कत प्रमुख थी। बैंकों का मनमाना सर्विस चार्ज भी ग्राहकों की जेब काट रहा था। आइआरसीटीसी ने इस मुसीबत का तोड़ ढूंढ निकाला है। जुलाई में फास्ट सर्वर एन-गेट लगाकर तत्काल टिकट पाना आसान बनाया। अब इस सुविधा को और मजबूत बनाते हुए आइआरसीटीसी ने यात्रियों को रूलिंग डिपोजिट स्कीम (आरडीएस) की सौगात दी है।
यह होगी सुविधा
पहले रिजर्वेशन कराने के लिए आइआरसीटीसी की साइट पर जाने के बाद एटीएम, कैश कार्ड और स्मार्ट कार्ड का नंबर डालना होता था। अन्य जानकारी भी भरनी होती थी। अब ऐसा नहीं होगा। आरडीएस का लाभ उठाने के लिए आए दिन सफर करने वाले यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपनी रिक्वेस्ट भेजेंगे। इसके बाद यात्री से पर्सनल और बैंक खाते की डिटेल मांगी जाएगी, जिसे उपलब्ध कराते ही उसे आरडीएस की सुविधा मिल जाएगी। उसे गोपनीय पासवर्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा।
रिजर्वेशन के दौरान यात्रियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आरडीएस ऑप्शन को खोलकर वहां सीधे टिकट बुक कर देंगे। बैंक या अन्य व्यक्तिगत जानकारी देने की जरूरत नहीं होगी। टिकट बुक खुद ब खुद रकम खाते से कट जाएगी।
बैंक का सर्विस चार्ज घटेगाअभी तक आइआरसीटीसी वेबसाइट पर रिजर्वेशन कराने पर एटीएम, कैश और स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल होता था। इसके जरिये एक हजार रुपये तक के टिकट पर बैंक 10 रुपये सर्विस चार्ज काट लेते थे, लेकिन नई सुविधा से चार्ज भी घट जाएगा। 2000 रुपये के टिकट पर 0.75 फीसद और इससे अधिक के टिकट पर मात्र एक फीसदी कटौती होगी। यानी एक हजार रुपये के टिकट पर 07.50 रुपये जाएंगे।
सर्वर फेल से नहीं अटकेगा टिकट
अक्सर टिकट बुक करते वक्त आइआरसीटीसी का सर्वर फेल होने पर रिजर्वेशन नहीं हो पाता था, अलबत्ता खाते रकम जरूर कट जाती थी। दोबारा रकम वापसी के लिए कड़ी मशक्कत करनी होती थी। आरडीएस का इस्तेमाल करने पर टिकट बुक होने के बाद ही खाते से रकम कटेगी।
बड़ी राहत
यात्रियों के लिए यह बड़ी राहत है। उन्हें तमाम झंझटों से आइआरसीटीसी ने मुक्ति दी है। अब वे आसानी से रिजर्वेशन प्राप्त कर सकेंगे। - राजेंद्र सिंह, पीआरओ इज्जतनगर रेल मंडल

0 comments:

Post a Comment