Sunday, August 3, 2014

दूसरे एटीएम से केवल दो बार ही निकाल सकेंगे फ्री पैसे

कोटा। अब आपको दूसरे बैंकों के एटीएम से बार-बार पैसा निकलना महंगा पड़ सकता है। आरबीआई कके नए निर्देश के अनुसार शहरों में अब आप दूसरे बैंकों के एटीएम से बिना कोई चार्ज दिए महीने में सिर्फ दो बार ही पैसे निकाल पाएंगे। पहले यह सुविधा महीने में 5 बार थी। अगर आप दूसरे बैंकों से दो बार से अधिक बार पैसे निकालते हैं तो उसके लिए आपको हर बार पैसे निकालने पर 20 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया [आरबीआई] ने ग्रामीण इलाकों में पहले वाली सुविधा जारी रखने का निर्देश दिया है। साथ ही आरबीआई ने गांवों के एटीएम धारकों को आसपास के एटीएम मशीनों की जानकारी देने का भी निर्देश दिया है। बैंक लंबे समय से यह मांग कर रहे थे कि दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने की आवृति सीमा घटाई जाए। इसके साथ बैंक यह भी चाहते थे कि मुफ्त में 5 बार पैसे निकालने के बाद अगली निकासियों में जो चार्ज लिया जाता है, उसे भी बढ़ाया जाए। इस मामले में बैंकों का तर्क है कि दूसरे बैंकों के एटीएम का गलत इस्तेमाल किया जाता है। 
एटीएम धारक ज्यादा से ज्यादा बार पैसे निकालते हैं। इससे बैंकों को नुकसान होता है। बैंकों का यह भी कहना है कि सिक्यॉरिटी के नए मानकों को लेकर आरबीआई द्वारा जारी गाइडलाइंस की वजह से भी उनका खर्च बढ़ गया है। वर्तमान में अगर आप तय सीमा से ज्यादा बार दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो हर बार पैसा निकालने पर 15 रुपये का चार्ज है।गौरतलब है कि 2009 में दूसरे बैंकों के एटीएम के इस्तेमाल को पूरी तरह से शुल्क रहित कर दिया गया था। बाद में बैंकों के कहने पर आरबीआई ने महीने में 5 बार ही फ्री पैसे निकालने की सीमा तय कर दी थी।

0 comments:

Post a Comment