Thursday, August 27, 2015

एक ही जगह पे कर सकेंगे सारे यूटिलिटी बि‍ल

दिनेश माहेश्वरी 
कोटा। जल्द ही आपके लिए बिजली बिल, स्कूल फीस, म्युनिसिपलिटी बिल, टेलीफोल बिल, मोबाइल बिल आदि का पेमेंट करना आसान होगा। कंज्यूमर को अपने सभी तरह का यूटिलिटी बिल सिंगल प्वाइंट पर पे करने की सुविधा मिलेगी। जहां उसके सभी बिल का पेमेंट हो जाएगा। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने इसके लिए भारत बिल पेमेंट सिस्टम को डेवलप करने का प्रोसेस पूरा कर लिया है। अब वह सर्विस शुरु करने के लिए भारत बिल पेमेंट सिस्टम के लिए जल्द वेंडर सेलेक्ट करने जा रहा है।
क्या होगा फायदा
 भारत बिल पेमेंट सिस्टम के लिए आरबीआई ने नवंबर 2014 में गाइडालाइन जारी की थी। नए पेमेंट सिस्टम के तहत कंज्यूमर कभी भी किसी भी सर्विस के लिए कहीं भी पेमेंट कर सकेगा। इसके लिए आऱबीआई ने ऐनीटाइम ऐनीवेयर की बात कहीं थी। यानी कंज्यूमर को बिजली बिल, स्कूल फीस, म्युनिसिपलिटी बिल, टेलीफोल बिल, डीटीएच बिल, मोबाइल बिल, क्रेडिट कार्ड बिल, इंश्योरेंस प्रीमियम, म्युचुअल फंड प्रीमियम आदि का पेमेंट करने के लिए अलग-अलग लोकेशन या अलग-अलग वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं होगी। देश भर में भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत बिल का भुगतान किया जा सकेगा।
 कैसे काम करेगा भारत बिल पेमेंट सिस्टम
 नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के सूत्रों के अनुसार भारत बिल पेमेंट सिस्टम पर ऑनलाइन और ऑफलाइन कॉमन प्लेटफॉर्म की सुविधा मिलेगी। ऑफलाइन के तहत एजेंट नियुक्त किए जाएंगे। जो कि ब्रांच से जुडें होंगे। एजेंट सभी तरह के बिल का पेमेंट ले सकेंगे। जिनके जरिए संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को कस्टमर का बिल पे कर दिया जाएगा। बिल पेमेंट भारत पेमेंट ऑपरेशन यूनिट के जरिए होगा। जहां कंज्यूमर कैश, चेक के साथ ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकेगा। इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए घर बैठे ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा मिलेगी।
 अभी कैसे होता है पेमेंट
अभी अगर आपको बिजली बिल, स्कूल फीस, म्युनिसिपलिटी बिल, टेलीफोल बिल, मोबाइल बिल, डीटीएच बिल आदि का पेमेंट करना होता है, तो उन कंपनियों के बिल कलेक्शन सेंटर पर जाना होता है। या फिर उन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर अलग-अलग पेमेंट करना होता है। भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी सर्विस के लिए इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म मिलेगा।

0 comments:

Post a Comment