Thursday, August 27, 2015

यहां फ्री में कर सकते हैं WI-FI इंटरनेट का इस्तेमाल

कोटा।  इंटरनेट आज ऐसी जरूरत बन चुका है, जिसके बिना एक दिन गुजारना मुश्किल लगता है। खासकर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इंटरनेट बहुत जरूरी है। नौकरी वाले हों या फिर बिजनेसमैन हर किसी के लिए इंटरनेट से जुड़े रहना तो आसान है, लेकिन आउटिंग के वक्त लोग इससे बचते हैं। रोमिंग चार्जेज या डाटा खर्च होना भी इसका एक कारण है। ऐसे में अगर आपको फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल जाए तो कैसे रहे वो भी देशभर में कहीं भी। यकीन नहीं हुआ तो मनी भास्कर आज आपको बता रहा है कि देश में कहां-कहां मिलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा।
राजस्थान में फ्री वाई-फाई जोन
राजस्थान की राजधानी जयपुर देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जहां वाई-फाई पूरे शहर में बिल्कुल फ्री में मिलेगा। इसकी शुरुआत शहर के सी-स्कीम स्थित सेंट्रल पार्क से की जा चुकी है। यहां आप 2 एमबीपीएस की स्पीड से लैपटॉप, मोबाइल फोन और टेबलेट पर फ्री में वाई-फाई का यूज कर सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ 30 से 60 मिनट तक के लिए मिलेगी। इसके अलावा जयपुर के जंतर-मंतर, जवाहर सर्किल और गौरव टावर में भी यह सुविधा जल्द शुरू की जा रही है।
300 जगह बनेंगे फ्री वाई-फाई जोन
जयपुर में शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट पर सरकार ने लगभग 10 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। शहर के करीब 300 स्थानों पर फ्री वाई-फाई जोन बनाए जाने हैं।
दिल्ली में फ्री वाई-फाई जोन
देश की राजधानी दिल्ली में भी आप फ्री में वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं। यहां एमटीएनएल, टाटा टेलीसर्विसेज, वोडाफोन, रेलटेल, यू ब्रॉडबैंड और तिकोना कंपनियों की फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध है। शहर के कनॉट पैलेस तथा सेंट्रल पार्क, टी3 इंटरनेशनल एयरपोर्ट, खान मार्केट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, मेट्रो-एयरपोर्ट एक्सप्रेस रूट, करोलबाग और ए-1 एंड ए स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा दिल्ली सरकार पूरी दिल्ली में कई जगह फ्री वाई-फाई की सुविधा पर काम कर रही है।
गुजरात में फ्री वाई-फाई जोन
गुजरात के बड़ौदा, अहमदाबाद और सूरत में आप फ्री में वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं। बड़ौदा में 9आर-जिओ हॉट-स्पॉट रिलायंस जिओ, अहमदाबाद में रिलायंस जिओ नेटवर्क के तहत कनकडिया, गांधी आश्रम, इस्कॉन मॉल, कर्णावती क्लब, साइंस सिटी, सिविल हॉस्पिटल, ड्राइव-इन, माधुपुरा मार्केट, पंसेरी एंड खेडब्रह्मा गांव में यह सुविधा उपलब्ध है। सूरत में रिलायंस जिओ/रेलटेल नेटवर्क के तहत आप 9आर-जिओ हॉट-स्पॉट पर फ्री में वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं।
हरियाणा में फ्री वाई-फाई जोन
हरियाणा के गुड़गांव शहर के माइक्रोमैक्स माउलसारी मेट्रो एवेन्यू, रैपिड मेट्रो कॉरिडोर सलेक्टेड स्पॉट, रैपिड मेट्रो कॉरिडोर पर चलने वाली ट्रेन में वोडाफोन और एमटीएस नेटवर्क के तहत फ्री वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं।
यूपी में फ्री वाई-फाई जोन
यूपी के वाराणसी में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में बीएसएनएल नेटवर्क के तहत फ्री वाई-फाई चलाने की सुविधा है। इसके अलावा, सरकार ने हाल ही में ताजमहल को भी फ्री वाई-फाई जोन कर दिया है।विदेशी व देसी पर्यटकों के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मशहूर हजरतगंज बाजार को आधुनिक बनाने की दिशा में काम शुरू हो चुका है। हजरतगंज बाजार अब पूरी तरह वाई-फाई बाजार बनने जा रहा है। यह महानगर के बाहर किसी अन्य शहर में बनने वाला पहला वाई-फाई बाजार है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मेगा गंज कार्निवल में इसका उद्घाटन किया।
महाराष्ट्र में फ्री वाई-फाई जोन
महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई में आप एमटीएनएल, यू ब्रॉडबैंड तथा वोडाफोन नेटवर्क के तहत शिवाजी पार्क, कृष्णकुंज, सीसीडी, सूजी बिल्डिंग, मुम्बई मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं।
बिहार में फ्री वाई-फाई जोन
बिहार की राजधानी पटना के एनआईटी-पटना कैंपस से लेकर अशोक राजपथ से दानापुर तक 20 किलोमीटर के इलाके में आप फ्री वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं। यह दुनिया का सबसे लंबा फ्री वाई-फाई जोन है।
कर्नाटक में फ्री वाई-फाई जोन
कर्नाटक के बेंगलुरु और मैसूर में आप फ्री वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं। बेंगलुरु के एमजी रोड़, जयानगर, बनाशनकड़ी, विजयानगर, शिवाजीनगर, केंगड़ी टीटीएमसी, दी सेटेलाइट बस स्टेशन, ब्रिज रोड, शांति नगर के बस स्टेशन, कोरोमंगला, यशवंतपुर, सीएमएच रोड तथा 100 फुट रोड जंक्शन, बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर आप डिवाइस के तहत फ्री वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं। वहीं, पूरे मैसूर शहर में आप वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं।
केरल में फ्री वाई-फाई जोन
केरल के केसरगॉड में बीएसएनएल नेटवर्क के तहत त्रिकारीपुर पंचायत में फ्री वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं। वहीं, राजधानी तिरुअनंतपुरम में बीएसएनएल नेटवर्क के तहत पालायम के केरल यूनिवर्सिटी कैंपस करियाबटॉम में आप फ्री वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं।
वेस्ट बंगाल में फ्री वाई-फाई जोन
वेस्ट बंगाल की राजधानी कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में आप रिलायंस जिओ के तहत फ्री में वाई-फाई इंटरनेट चला सकते हैं। जल्द ही पूरे शहर में फ्री वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

0 comments:

Post a Comment