Friday, August 28, 2015

पैन कार्ड खुद कर सकते हैं अपडेट

कोटा। फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन से जुड़े सभी कामों में जरूरी पैन कार्ड को लेकर नया नियम बनाया गया है। अब पैन कार्ड पर दर्ज होने वाले पिता के नाम की जगह मां का नाम भी जुड़ सकेगा। हालांकि, पैन कार्ड धारक दोनों में से एक ही नाम जुड़वा सकता है। इसका चुनाव आप पैन कार्ड बनवाते समय या फिर बाद में भी अपडेट करा सकते हैं। बाद में अपडेट कराने वाले धारक इसे खुद भी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।
क्या था नियम
अभी तक टैक्स भरने वालों के पास सिर्फ एक ही विकल्प था कि वो पैन कार्ड बनवाते वक्त अपने पिता का नाम ही दर्ज करवा सकते थे, लेकिन अब फॉर्म में दोनों ऑप्शन मौजूद होंगे। यदि कोई अपने पिता की जगह मां का नाम डलवाना चाहता है तो वो ऑप्शन में फिल कर सकता है।
क्या हुआ बदलाव
सेंट्रल टैक्स डायरेक्टोरेट ने हाल ही में पैन कार्ड एप्लिकेशन फॉर्म 49A और 49AA में अहम बदलाव किया है। 49A और 49AA के संशोधित फॉर्म में यह विकल्प दिया गया है। ऐसे में जो लोग अपना पैन कार्ड बनवाने जा रहे हैं वह इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, खोए हुए पैन कार्ड या पैन कार्ड में संशोधन कराने पर भी यह ऑप्शन मिलेगा। CARD में छप जाए गलत नाम, कैसे बदलें
अगर आपके पैन कार्ड में कोई भी जानकारी गलत छपी है तो घबराने की जरूरत नहीं। आप घर बैठे इसे सही करा सकते हैं।
ये हैं कुछ आसान स्टेप्स
1. दरअसल, ई-मेल के जरिए पैन कार्ड पर अपना नाम सही करवाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को आप http://www.incometaxindia.gov.in/archive/changeform.pdf से डाउनलोड कर सकते हैं।
2. इस फॉर्म के साथ आपको नाम सही करवाने के लिए सबूत के तौर पर दस्तावेज भी देने पड़ेंगे। अगर इनकम टैक्स विभाग की तरफ से हुई गलती के कारण पैन कार्ड पर गलत नाम छपा है तो आप उस दस्तावेज का हवाला दे सकते हैं जिस पर आपका नाम सही छपा है।
3. अगर आपने अपना नाम बाद में बदला है तो आपको उस आधिकारिक गजट की कॉपी देनी पड़ेगी जिसमें नाम में बदलाव छापा जाता है।
4. इसके बाद आपको ई-मेल के जरिए आयकर विभाग से एक मेल प्राप्त होगा। जिसमें आपके बदले हुए नाम का विवरण दिया जाएगा। बस उसे अप्रूव करने के बाद आपका नाम और पता बदल जाएगा। इसमें कुछ दिन का ही समय लगता है।
पैन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन
अगर आप आयकर भुगतान के दायरे में आते हैं तो आपके लिए पैन कार्ड काफी जरूरी है। पैन कार्ड के लिए आपको 49ए फॉम डाउनलोड करना होता है। इसे आप आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।
हालांकि, यह फॉर्म आयकर पैन सेवा केंद्रों पर भी उपलब्ध होता है। आवेदन के बाद आपको एक नंबर दिया जाता है। इसके जरिए आप यह पता कर सकते हैं कि आपके पैन कार्ड का स्टेटस क्या है। कहने का मतलब यह है कि आप इसके जरिए यह पता कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड बनने की किस प्रक्रिया से गुजर रहा है और आपको यह कितने दिन में मिल जाएगा, यह तमाम जानकारी आपको मिल सकती है। पैन कार्ड बनवाने में 150 से 200 रुपए तक का खर्च आता है।
दो आ जाएं तो कैसे करें एक वापस
यदि किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन आवंटित हो गए हैं तो उसे सिर्फ एक पैन ही रखना चाहिए तथा सभी अतिरिक्त पैन को, Help Desk, कर निर्धारण अधिकारी या आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in या आयकर सम्पर्क केन्द्र (0124-2438000) पर जाकर वापस कर देना चाहिए।

0 comments:

Post a Comment