Saturday, August 22, 2015

अब ऑनलाइन मिलेगा नया एलपीजी कनेक्शन

दिनेश माहेश्वरी 
कोटा।  नया एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को डीलर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उपभोक्ता नया कनेक्शन जल्द ही ऑनलाइन ले सकेंगे। मोदी सरकार के 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रम के तहत राज्य-चालित कंपनियां अब वेब-आधारित सिस्टम के जरिये नए एलपीजी कनेक्शन और कुकिंग हॉब्स बेचेंगी।
इस प्रक्रिया की खास बात यह होगी कि उपभोक्ताओं पर डीलर इस बात का जोर नहीं डाल सकेंगे कि वह उनके यहां से स्टोव खरीदें, तो ही कनेक्शन मिलेगा।
रिटेलर एक चार अंकों का इमरजेंसी रिस्पॉन्स नंबर भी लॉन्च करेंगे। इन नंबर पर लीकेज आदि की शिकायतें की जा सकेंगी। नया नंबर पुलिस के 100 नंबर की तरह पूरे देश में समान रूप से लागू होगा। वर्तमान में कई शहरों में 10 अंकों का नंबर चल रहा है। नए ऑनलाइन सिस्टम से लोगों को घर बैठे नया एलपीजी कनेक्शन मिल जाएगा। नया सिस्टम हर फ्यूल कंपनी की वेबसाइट और सरकार के एलपीजी पोर्टल 'पहल' पर उपलब्ध होगा। नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के 48 घंटों के भीतर ईमेल या मैसेज के जरिये कस्टमर आईडी नंबर मिलेगा। इस नंबर के इस्तेमाल से ऑनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। पेमेंट और वेरिफिकेशन के बाद डीलर आपके घर पर रेगुलेटर, सिलेंडर और रबर पाइप भेज देगा। इस पूरी प्रक्रिया में 6 से 7 दिन लगेंगे।

0 comments:

Post a Comment