Friday, August 7, 2015

नए उद्यमियों के लिए आएगी स्‍टार्टअप नीति

कोटा । प्रदेश में निवेश कर नया कारोबार स्थापित करने वाले उद्यमियों के लिए सरकार जल्द नीति बनाएगी। 'द इंडस एंटरप्रिन्योर्स (टाई) की ओर से आईटीसी राजपूताना में आयोजित टाईकॉन-2015 की बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने यह घोषणा की।
उन्होंने कहा कि जयपुर और राजस्थान के अन्य शहरों में प्रतिभाओं की बहुतायत है। इसमें नया कारोबार शुरू करने वालों के लिए प्रक्रिया आसान बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तैयार की जाने वाली नई नीति के जरिए नई पीढ़ी के उद्यमियों को पहचान दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सीतापुरा औद्योगिक क्षेत्र में इन्क्यूबेशन सेंटर की अच्छी शुरुआत हुई है और इस तरह के सेंटर्स को और भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है।
ऐसे उत्पाद बने जो जरूरत के अनुसार हो और जिसकी तकनीक सरल हो
कार्यक्रम में शामिल हुए मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमेन, मोहनदास पई ने कहा कि व्यापार को ग्लोबल बनाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि ऐसे उत्पाद बनाने की आवश्यकता है जरूरत के अनुसार हो और जिसकी तकनीक सरल हो। इससे पहले, आई स्पिरिट फाउंडेशन और ब्रांड सिग्मा इंक के सह संस्थापक, शरद शर्मा ने 'सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट इंडस्ट्री की चुनौतियां और अवसर विषय पर संबोधित किया।
उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स और मोबाइल एप्लिकेशन जैसे कंज्यूमर सॉफ्टवेयर की पहल बेहद सफल रही हैं। लेकिन उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि जिस तरह से ई-कॉमर्स को संचालित किया जा रहा है, यह बुलबुले के समान फूट सकता है।

0 comments:

Post a Comment