Tuesday, December 6, 2016

टिकट के लिए रिजर्वेशन फार्म भरने से मिलेगी मुक्ति

दिनेश माहेश्वरी
कोटा।
आधार कार्ड को रेलवे टिकट बुकिंग व्यवस्था से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
एक बार पैसेजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में यात्री का आधार कार्ड दर्ज हो गया तो भविष्य में उसे बार-बार रिजर्वेशन फार्म भरने से झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। इस व्यवस्था में यात्री अनगिनत टिकट बुक करा सकेंगे। वहीं, इससे रेल टिकटों की दलाली पर भी पूरी तरह से अंकुश लगेगा।
रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड का व्यवसायिक इस्तेमाल करने पर कुछ तकनीकी पेंच हैं। इसको लेकर सरकार के बातचीत चल रही है। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद आधार कार्ड को रेलवे टिकट बुकिंग व्यवस्था से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होने बताया कि आधार कार्ड से टिकट बुकिंग के लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) साफ्टवेयर में बदलाव कर रहा है। वर्तमान में टिकट बुक कराने के लिए रिजर्वेशन फार्म में नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, दूसरे यात्रियों की जानकारी लिखनी पड़ती है।

आधार नंबर से बुक करा सकेंगे टिकट
लेकिन आधार कार्ड बुकिंग से यात्री को केवल ट्रेन नंबर, गंतव्य व श्रेणी के बारे में लिखना होगा। यात्री का आधार कार्ड नंबर डालते शेष समस्त जानकारी स्वत: कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी। ऐसे यात्री हर बार अपने आधार नंबर से टिकट बुक करा सकेंगे। वर्तमान में एक रिजर्वेशन फार्म अधिक छह लोगों की टिकट बुक हो सकती है। यह व्यवस्था ऑनलाइन और टिकट काउंटरों दोनों यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

0 comments:

Post a Comment