Monday, December 8, 2014

कंपनियों ने फिर से शुरू किया ब्रांडेड पेट्राेल

 दिनेश माहेश्वरी 
कोटा। पेट्रोलियम कंपनियों ने अब शहर के पेट्रोल पंपों पर फिर से ब्रांडेड पेट्रोल की बिक्री शुरू कर दी है। साधारण पेट्रोल से इसकी कीमत में अब मात्र 2.71 रुपए का अंतर रह गया है। साधारण पेट्रोल जहां 66.24 रुपए लीटर है, वहीं यह ब्रांडेड पेट्रोल 68.95 रुपए प्रति लीटर की दर पर बेचा जा रहा है।
शहर के पेट्रोल पंपों पर जहां पिछले दो-तीन साल पहले स्पीड या पावर नाम से ब्रांडेड पेट्रोेल मिलना बंद हो गया था। वहीं शुक्रवार को अचानक उन पंपों पर ब्रांडेउ पेट्रोल की बिक्री देखकर वाहन चालक हैरत में पड़ गए। घटी हुई दर पर पेट्रोल डलाने पर उम्मीद से कम पेट्रोल मिलने पर वे चकरा गए। बाद में पूछने पर पंप के कर्मचारियों ने बताया कि यह पावर है। तब समझ में आया कि पेट्रोल उम्मीद से कम कैसे मिला। इसके बाद कर्मचारी बोला पंप पर साफ लिखा हुअा है यह पावर है। पावर की कीमत ज्यादा है इसलिए यह साधारण पेट्रोल से कम ही आएगा।
पहले क्यों किया बंद
कोटा पेट्राेलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुमीत सिंह बेदी ने बताया कि पहले साधारण पेट्राेल ही 74 रुपए प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गया था। इसलिए कोई ब्रांडेड पेट्रोल लेता ही नहीं था। फिर साधारण और ब्रांडेड की कीमत में उस समय 10 से 12 रुपए प्रति लीटर का अंतर आ गया था। उस समय कंपनियों ने ब्रांडेड बंद कर दिया था। अब पेट्रोल के दाम काफी कम हो गए। इसलिए फिर से इसकी बिक्री शुरू कर दी है। ब्रांडेड पेट्रोल साधारण के मुकाबले 2.71 रुपए प्रति लीटर महंगा है।
क्या है फायदा
कंपनी के बिक्री अधिकारियों का दावा है कि ब्रांडेड पेट्राल चाहे वह स्पीड हो या पावर या फिर एक्स्ट्रा, इससे इंजन की लाइफ बढ़ती है। मेन्टीनेंस कम होती है। साथ ही एक लीटर में 5 से 7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज ज्यादा मिलता है। वाहनों के सर्विस सेंटर संचालक अनिल कुमार ने बताया कि यह सही है कि ब्रांडेड पेट्रोल से माइलेज के साथ-साथ इंजन का रखरखाव का खर्च कम आता है।

  

0 comments:

Post a Comment