Friday, December 19, 2014

फेसबुक पर सब करोड़पति, टि्वटर पर बस तीन

हमारे बॉलिवुड स्टार्स की बात करें तो फेसबुक पर जहां लगभग हर स्टार के एक करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, वहीं ट्विटर पर केवल 3 सुपरस्टार ही इस बिलियन क्लब का हिस्सा हैं। ये 3 स्टार और कोई नहीं, बल्कि बॉलिवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन, बॉलिवुड के बादशाह आमिर खान और मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान हैं। हालांकि, जल्द ही सलमान खान भी इस बिलियन क्लब का हिस्सा बन जाएंगे।
हॉलिवुड के सुपरस्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो टि्वटर पर 1 करोड़ 16 लाख फैन फॉलोइंग रखते हैं, तो टॉम क्रूज की फैन फॉलोइंग 49 लाख के आस-पास है। वहीं, अगर इनके मुकाबले टि्वटर वर्ल्ड में बॉलिवुड के टॉप सितारों की फैन फॉलोइंग देखें तो अमिताभ बच्चन 1.20 करोड़ टि्वटर फॉलोअर्स के साथ लियोनार्डो डिकैप्रियो से आगे हैं, जबकि टॉम क्रूज की तो कहीं गिनती ही नहीं है। बॉलिवुड सुपर खान तिकड़ी के मेंबर शाहरुख खान ने पिछले दिनों 1 करोड़ टि्वटर फॉलोअर्स का जश्न मनाया है, तो आमिर खान हाल ही में इस बिलियन क्लब में शामिल हुए हैं। इसी तरह सलमान खान भी 96 लाख फॉलोअर्स के साथ बिलियन फॉलोअर क्लब के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। इस तरह बॉलिवुडवालों ने टि्वटर पर अपनी दमदार मौजूदगी दिखाकर दुनियाभर में अपनी ताकत का अहसास कराया है। वरना पहले जहां हॉलिवुड स्टार करोड़ों फॉलोअर्स के साथ इतराते थे, तो बॉलिवुड सितारों को कुछ लाख फॉलोअर्स के साथ ही संतोष करना पड़ता था।
पीछे नहीं हैं हीरोइनें भी
ऐसा नहीं है कि सिर्फ बॉलिवुड के हीरोज ही टि्वटर पर करोड़पति हो रहे हैं, बल्कि हीरोइनें भी इस मामले में कम नहीं हैं। बॉलिवुड की टॉप हीरोइन मानी जा रही दीपिका पादुकोण टि्वटर फॉलोअर्स के मामले में भी 85 लाख फॉलोअर्स के साथ टॉप पर हैं। इसी तरह किसी जमाने में अमिताभ बच्चन के साथ टॉप टि्वटर बॉलिवुड सिलेब्रिटी रहीं प्रियंका चोपड़ा भी 80 टि्वटर फॉलोअर्स के साथ ज्यादा पीछे नहीं हैं। जाहिर है, खान सितारों की टि्वटर पर आमद ने प्रियंका को पछाड़ दिया। वरना वह अमिताभ बच्चन को पूरा कॉम्पिटिशन दे रही थीं। बॉलिवुड की मोस्ट स्टाइलिश ऐक्ट्रेस सोनम कपूर का जलवा टि्वटर पर 54 लाख फॉलोअर्स के साथ कायम है। वहीं, आमिर के साथ पीके में जगत जननी बनीं अनुष्का शर्मा ने भी कम समय में 38 लाख फॉलोअर्स जुटाकर अपनी पकड़ मजबूत बनाई है।
फेसबुक पर सब करोड़पति
फेसबुक पर करीब-करीब सारे के सारे सुपर सितारे फैंस लाइक्स के मामले में करोड़पति हैं। अमिताभ, शाहरुख, आमिर, प्रियंका और अनुष्का जहां फेसबुक पर एक करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स रखते हैं। वहीं सलमान खान और दीपिका पादुकोण 2 करोड़ से ज्यादा फेसबुक फॉलोअर्स के साथ यहां टॉप पर हैं। फिल्में चलें न चलें, 95 लाख फॉलोअर्स वाली सोनम कपूर जल्दी ही फेसबुक पर एक करोड़ फॉलोअर्स की लीग में शामिल होने वाली हैं। जाहिर है, फेसबुक पर बॉलिवुड सितारों की पॉप्युलैरिटी ज्यादा होने की वजह फेसबुक के इंडिया में टि्वटर के मुकाबले 3 गुने यूजर ज्यादा होना है।
स्टार टि्वटर फॉलोअर फेसबुक लाइक्स

स्टारटि्वटर फॉलोअरफेसबुक लाइक्स
अमिताभ बच्चन1.20 करोड़1.82करोड़
शाहरुख खान1.04 करोड़1.25 करोड़
आमिर खान1 करोड़1.56 करोड़
सलमान खान96 लाख2.26 करोड़
दीपिका पादुकोण85 लाख2.41 करोड़
प्रियंका चोपड़ा80 लाख1.54 करोड़
सोनम कपूर54 लाख95 लाख
अनुष्का शर्मा38 लाख1.69 करोड़

0 comments:

Post a Comment