Monday, December 22, 2014

अब नहीं होगी बैंक जाने की जरूरत

कोटा।  जल्दी ही आपको नकद राशि निकालने और लॉकर जैसी सुविधाओं के लिए ही बैंक जाने की आवश्यकता रहेगी। अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं, तो आप इन दो कामों को छोड़कर बैंकिंग से जुड़े तमाम काम अपने मोबाइल पर ही कर पाएंगे। बैंक इस कोशिश में जुटा है कि अगर भविष्य में आपको अपनी शाखा के प्रमुख से बात करने की आवश्यकता हो तो भी आपको वहां तक न जाना पड़े, बल्कि मोबाइल चैट के माध्यम से वे आपकी समस्या का निदान कर दें।

एचडीएफसी बैंक ने अपनी मोबाइल बैंकिंग की सुविधाओं का दायरा बढ़ाते हुए मंगलवार को ग्राहकों को इसके जरिये करीब 75 तरीके के बैंकिंग कामकाज को मोबाइल फोन पर ही उपलब्ध कराने का एलान किया। 'बैंक आपकी मुट्ठी में' नाम से शुरू हुई इस सुविधा के तहत ग्राहक न केवल सामान्य बैंकिंग कर पाएंगे, बल्कि निवेश से जुड़े फैसलों के साथ-साथ बैंक से कर्ज लेने की प्रक्रिया भी अपने मोबाइल फोन से पूरी कर सकेंगे। बैंक की योजना अगले दो-तीन महीने में मोबाइल के जरिये बैंकिंग ट्रांजेक्शन के तरीकों की संख्या को 100 पर पहुंचा देने की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में एचडीएफसी बैंक के डिजिटल हेड नितिन चुघ ने गंगा के बीचो-बीच मोबाइल बैंकिंग के विस्तार का एलान किया। उन्होंने कहा कि बैंक के लिए यह शहर इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि बैंक का यहां से पुराना रिश्ता रहा है। बैंक के शैक्षणिक संस्थाओं, जरी कारीगरों और यहां के मंदिरों के साथ लंबे समय से बैंकिंग संबंध रहे हैं। यही वजह है कि बैंक प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े खातों को भी डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है।बैंक ने जिन 75 मोबाइल बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है, उसमें खरीदारी और खानपान के ऑफर देने की सुविधा भी शामिल है। चुघ ने कहा, 'हम अपने ग्राहकों की जरूरत समझते हैं। उसके मुताबिक उन्हें व्यावहारिक और सुरक्षित बैंकिंग समाधान उपलब्ध कराते हैं।'

0 comments:

Post a Comment