Saturday, December 6, 2014

EMI पर फि‍र खरीदिए ज्वैलरी,

कोटा। एक बार फिर आप ईएमआई पर गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी खरीद सकेंगे। करीब 6 महीने बाद कंपनियां स्कीम को नए कलेवर में लॉन्च करने की तैयारी में हैं। टाटा समूह की कंपनी टाइटन जल्द ही स्कीम को लॉन्च करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने पायलेट प्रोजेक्ट भी शुरू कर दिया है। स्कीम से एक बार फिर आपके पास किस्तों में ज्वैलरी खरीदने का विकल्प होगा। हालांकि नई स्कीम में आपको पुरानी के मुकाबले थोड़ा कम रिटर्न मिलेगा।
 इसके पहले जुलाई में तनिष्क सहित दूसरी कंपनियों ने नया कंपनी कानून आने के बाद स्कीम को बंद कर दिया था। नए कानून के तहत कंपनियां 12 फीसदी से ज्यादा रिटर्न नहीं दे सकती हैं। जबकि पुरानी स्कीम पर ग्राहकों को करीब 15 फीसदी का रिटर्न मिल रहा था। इसकी वजह से कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने कंपनियों को नए नियम के मुताबिक स्कीम लाने के निर्देश दिए थे।
नई स्कीम में क्या होगा
 टाइटन कंपनी लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट (रिटेल एंड मार्केटिंग) संदीप कुलहली ने मनीभास्कर को बताया कि कंपनी नई स्कीम लांच करने जा रही है। इसके लिए हमने पायलेट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है। इसे जल्द ही पूरी तरह से देश भर में कंपनी के स्टोर्स पर लांच कर दिया जाएगा। कुलहली के अनुसार नई स्कीम में पुराने के मुकाबले बदलाव किए गए हैं। जो कि नए कंपनी कानून के मुताबिक हैं। इसके तहत ग्राहक को 12 किस्त पर एक किस्त की छूट नहीं मिलेगी। वह पुराने के मुकाबले थोड़ी कम होगी। इसी तरह 11 और 10 किस्त की स्कीम पर कम डिस्काउंट मिलेगा। पुरानी स्कीम में ग्राहकों को 11 किस्त चुकाने पर 1 किस्त का डिस्‍काउंट मिल जाता था।
 ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा
 कुलहली के अनुसार नई स्कीम में कंपनी ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा लांच करने जा रही है। यानी ग्राहक अपनी किस्त ऑनलाइन चुका सकेगा। पुरानी स्कीम में यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। कुलहली के अनुसार कंपनी ने नई स्कीम के लिए जरूरी स्वीकृति के लिए आवेदन कर दिया है। इसके तहत भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) और आरबीआई के पास आवेदन किया है।

क्यों स्कीम हुई बंद
 अप्रैल 2014 में नया कंपनी एक्ट 2013 लागू हुआ था। इसके तहत यह प्रावधान है कि कोई भी कंपनी जो डिपॉजिट लेती है, वह एक साल में 12 फीसदी से ज्यादा रिटर्न नहीं ले सकती। साथ ही कंपनी के कुल नेटवर्थ में इस तरह की डिपॉजिट स्कीम का हिस्सा 25 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकता। इसके बाद ईएमआई पर ज्वेलरी की स्कीम चला रही कंपनियों ने जुलाई में स्कीम को बंद कर दिया था। अब कंपनियां नए कानून के मुताबिक ईएमआई स्कीम को फिर से लांच करने की तैयारी में हैं। इंडस्ट्री सूत्रों के अनुसार तनिष्क के अलावा दूसरी कंपनियां भी जल्द स्कीम को लांच करेंगी।
 कैसे काम करती है स्कीम
 इस तरह की स्कीम में ग्राहक ज्वैलर्स के पास 12, 18 या 24 महीने की किस्त चुकाने पर ज्वैलरी खरीद सकता है। यानी अगर आप किसी ज्वैलरी कंपनी  को हर महीने 2000 रुपये की किस्त 12 माह तक  देते हैं, तो 12 महीने पर आप 24000 रुपये की ज्वैलरी खरीद सकते हैं। इसमें 1 किस्त का पुरानी स्कीम में ग्राहक को डिस्काउंट मिलता था। यानी एक किस्त की रकम कंपनी चुकाती थी। कंपनियां जो अब नई स्कीम ला रही हैं, उसमें आपको एक किस्त की राशि के मुकाबले थोड़ा कम डिस्काउंट मिलेगा।

 

0 comments:

Post a Comment