Saturday, December 6, 2014

NCDEX, एक्सचेंज के वेयरहाउस में खराब क्वालिटी का धनिया?

दिनेश माहेश्वरी 
कोटा। एग्री कमोडिटी और विवादों का साथ चोली दामन जैसा हो गया है। ये कहना शायद तब और सार्थक हो जाता है जब हर साल ही किसी ना किसी एग्री कमोडिटी से जुड़ा विवाद सामने आता है। पहले ग्वार, फिर काली मिर्च और अब धनिए को लेकर मुद्दा गर्म है। इस बार कटघरे में देश का सबसे बड़ा एग्री कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX है। आरोप यह है कि एक्सचेंज के वेयरहाउस में रखा धनिया तय मानकों पर खरा नहीं उतरता। 
 क्या है व्यापारियों का आरोप
राजस्थान के व्यापारियों ने दावा किया है कि कुछ कारोबीरियों, एक्सचेंज के कर्मचारियों और वेयरहाउस की मिलीभगत से गोदामों में धनिया का ऐसा स्टॉक रखा गया है जो बुरी तरह से फंगसग्रस्त है और तय मानकों पर खरा नहीं उतरता है। कारोबारियों के आरोपों के बाद NCDEX ने मामले की जांच शुरू कर दी है। एक्सचेंज और एफएमसी स्तर पर न्याय न मिलने पर कारोबारियों ने फूड रेग्यूलेटर तक मामला उठाने की बात कही है।
 कहीं यह ढील का नतीजा तो नहीं?
चार साल पहले स्पॉट मार्केट और फॉर्वर्ड मार्केट में तालमेल बैठाने के लिए क्वॉलिटी मानकों में कुछ ढ़ील दी गई थी। इस रियायत के तहत एक्सचेंज ने बाजार से 1.9 फीसदी तक रंगहीन और 1.5 फीसदी तक डैमेज सीड स्टॉक करने की इजाजत दे दी थी। धनिया कारोबारियों का आरोप है कि एक्सचेंज के अधिकारियों और कुछ कारोबारियों की मिलीभगत से गोदामों में रियायती मानकों से नीचे का माल भी स्टॉक किया गया। व्यापारियों की माने तो लगभग 4000 टन खराब क्वॉलिटी का धनिया कोटा और रामगंज के तीन गोदामों में पड़ा है।      
 कैसे मुट्ठीभर कारोबारियों ने उठाया फायदा
कुछ बड़े धनिया कारोबारियों ने मिलीभगत से बाजार में उपलब्ध अच्छी क्वालिटी के धनिए का स्टॉक कर लिया। जिससे स्पॉट और वायदा बाजार दोनों ही जगह अच्छी क्वालिटी के धनिए की किल्लत हो गई। इसके बाद धनिए की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। वायदा बाजार में धनिया की कीमतों पिछले एक साल से रिकॉर्ड स्तर पर बनी रही।
 इसके लिए एक्सपोर्ट डिमांड में अप्रत्याशित तेजी और पिछले साल कुल उपज में 25 से 30 फीसदी की गिरावट जिम्मेदार है। वहीं इस साल जनवरी से लेकर अब तक NCDEX पर धनिया की कीमतें 51 फीसदी की उछाल के साथ 13,030 रुपए प्रति 100 किलो पर कारोबार कर रही हैं।
 ...NCDEX भी शक के दायरे में
धनिए की इस अप्रत्याशित तेजी के पीछे NCDEX का भी नाम जुड़ गया है। राजस्थान के कुछ कारोबारियों ने NCDEX के मैनेजिंग डायरेक्टर समीर शाह सहित NCDEX के 4 कर्मचारियों के खिलाफ श्रीगंगानगर कोतवाली में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। उनके मुताबिक चारों कर्मचारियों ने धोखाधड़ी करके हाजिर के मुकाबले एक्सचेंज पर ज्य़ादा भाव दिखाया, जिसके चलते उन्हें डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। 

0 comments:

Post a Comment