Monday, April 14, 2014

एसी की ठंडी हवा खाना अब और महंगा

दिनेश माहेश्वरी
कोटा।
एयर कंडीशनर (एसी) की ठंडी हवा खाना इस गर्मियों में आपकी जेब पर थोड़ा और भारी पड़ेगा। पिछले सीजन के मुकाबले इस बार एसी की कीमत 10-15 फीसदी तक ज्यादा हो गई है। कंपनियों के अनुसार सीजन देर से शुरू होने और पिछले साल बिक्री फ्लैट रहने के बावजूद लागत को देखते हुए कीमतें पिछले साल से ज्यादा हो गई हैं।
हालांकि इसकी भरपाई के लिए कंपनियां ग्राहकों को इस बार कई सारे नए फीचर्स के साथ लुभाने की कोशिश में हैं। देश में एसी का करीब 30-35 लाख का बाजार है। कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनी वीडियोकॉन के सीओओ सीएम सिंह ने बताया इस बार सीजन शुरू होने मे देरी है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ी है, जिसका असर बेहतर बिक्री के रूप में दिखेगा। जहां तक कीमतों की बात है, तो पिछले साल की तुलना में इस साल कीमतें 10-15 फीसदी तक ज्यादा है। इसकी वजह लागत में बढ़ोतरी होना है। कंपनी के एसी डिवीजन के सीओओ संजीव बख्सी के अनुसार कंपनी को चालू वित्त वर्ष में करीब 1,000 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है। कंपनी ने इस सीजन में 32 नए मॉडल बाजार में उतारे हैं।
2,200 करोड़ रुपए का कारोबार
डाइकिन एअर कंडीशनिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड मैनेजिंग डायरेक्टर कंवल जीत जावा के अनुसार कीमतें जहां पिछले साल से ज्यादा होने की बात है, तो लागत बढ़ने की वजह से दाम 5-10 फीसदी ज्यादा हैं। ग्राहकों को इस साल कई खास फीचर्स वाले उत्पाद भी मिल रहे हैं। इसमें कम बिजली की खपत वाला इनवर्टर एसी खास तौर से लोगों को पसंद आ रहा है। हालांकि एसी की पहुंच अभी भी केवल 3-4 फीसदी आबादी तक होने के चलते कारोबार में ग्रोथ की संभावना बनी हुई है। बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों में भी तेजी से ग्रोथ की संभावना है। कंपनी ने इसके देखते हुए रिटेल नेटवर्क को तेजी से बढ़ाया है। कंपनी को इस साल कारोबार में 20 फीसदी तक ग्रोथ की उम्मीद है। कंपनी ने बीते वित्त वर्ष 2,200 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। कैरिअर माइडिया इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्ण सचदेव के अनुसार इस बार कीमतें 5-10 फीसदी ज्यादा हैं।

0 comments:

Post a Comment