Monday, April 21, 2014

जब पानी में गिर जाए अपना प्यारा मोबाइल

कोटा। कभी पानी के टब या वाशिंग मशीन में मोबाइल गिर जाए तो बिलकुल नहीं घबराएं।  ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आईए आपको बता रहीं हैं  एक्सपर्ट  ज्योति  माहेश्वरी कुछ  जरूरी टिप्स
फोन को ऑफ करें
पानी में भीगा फोन ऑन करने की कोशिश न करें। अगर फोन पानी में जाने के बाद भी ऑन हो तो फोन ऑफ कर दें। सारे उपकरण जो आपसे खुलने लायक हों जैसे कवर और बैटरी इत्यादि को निकालकर अच्छी तरह सुखा लें। फोन को सुखाने के लिए किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल न करें। जैसे हेयर ड्रायर और हीटर वगैरह।
चावल में डाल दें
यदि फोन में थोड़ा बहुत पानी चला गया है फोन के तुरंत ऑफ कर दें और उसे कुछ देर के लिए चावल में डाल दें। पानी यदि फोन के अंदर तक नहीं गया है तो चावल उसे वहीं सोख लेगा। पानी को अंदर नहीं जाने देगा। हां किसी पाउडर में न डालें यह आपके फोन में भर जाएगा और स्पीकर को नुकसान पहुंचा सकता है।
वॉक्यूम क्लियर इस्तेमाल न करें
यदि स्पीकर ग्रील या स्लॉट में गंदगी हो तो उसे ब्रश से या फूंक मार कर साफ करने की कोशिश करें। या किसी ऐसी चीज से साफ करें जो तेज हवा फेंक रहा हो। वॉक्यूम क्लियर इत्यादि को प्रयोग न करें। फोन में छोटे सर्किट होते हैं ओर क्लिनर उन्हें नुकसान पंहुचा सकता है।
वारंटी का भी रखें ध्यान
फोन के पेंच खुद न खोलें इससे न सिर्फ फोन खराब होने का खतरा होगा बल्कि वारंटी भी जा सकती है। यदि पानी से बैटरी फूल गई हो जो उसका प्रयोग न करें तो ही अच्छा है।

0 comments:

Post a Comment