Saturday, May 3, 2014

अक्षय तृतीया पर कोटा ने खरीदा 21 करोड़ का गोल्ड

कोटा। अक्षय तृतीया पर इस बार सोना खरीदने के महासंयोग के मौके पर शहर के बुलियन मार्केट और गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड म्युचुअल फंड में मिलाकर 21 करोड़ रुपए से अधिक के सोने का कारोबार हुआ है। ऑनलाइन ट्रेडिंग और गोल्ड ईटीएफ में खरीदारों ने कीमत अधिक होने के कारण कम रुचि दिखाई।
 अक्षय तृतीया पर किसी ने आभूषण तो किसी ने अपनी सुविधानुसार एक से पांच ग्राम सोना खरीदा है। कारोबारियों के अनुसार सामान्य दिनों में जहां सोने का कारोबार 10 से 12 करोड़ रुपए रहता है। वहीं इस मौके पर डेढ़ गुना तक बढ़ जाता है। इस बार 15 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है। इसमें कम से कम तीन करोड़ की डायमंड ज्वेलरी बिकने का बात सर्राफा व्यवसायियों ने कही। बैंक अधिकारियों का कहना है कि दो साल से उनके पास गोल्ड क्वाइन का स्टॉक ही नहीं है।
 ऑनलाइन ट्रेडिंग में तीन करोड़ का निवेश
कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञ सुमीत माहेश्वरी ने बताया कि अक्षय तृतीया पर गोल्ड ईटीएफ एवं गोल्ड म्यूचुअल फंड में कारोबार बहुत कम रहा है। क्योंकि इस बार शेयर मार्केट ने निवेशकों को 24 प्रतिशत रिटर्न दिया है। इसलिए इस बार निवेशकों का रुझान घटा है। कमोडिटी एक्सपर्ट वीरेंद्र मेहता का कहना है कि कोटा से मुश्किल से तीन करोड़ निवेश हुआ है।
पिछले साल से तीन हजार रुपए महंगा सोना
वर्ष 2013 अक्षय तृतीया पर सोने का भाव 27500 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास था। इस बार 30500 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास चल रहा है। यानी 3000 रुपए प्रति दस ग्राम महंगा है।

0 comments:

Post a Comment