Monday, May 19, 2014

मोदी के 'विजय ट्वीट' ने तोड़ा रेकॉर्ड

16 मई को चुनावी नतीजों में मोदी और बीजेपी ने कई रेकॉर्ड बनाए तो सोशल मीडिया के मोर्चे पर भी रेकॉर्ड टूटे। मतगणना वाले दिन नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए ट्वीट ने सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए। मोदी का यह विजय ट्वीट देश भर में सबसे ज्यादा बार रीट्वीट किया जाने वाला ट्वीट बन गया।
चुनाव में शुक्रवार को बहुमत मिलने के बाद मोदी ने ट्वीट किया था 'इंडिया हैज वॉन! भारत की विजय। अच्छे दिन आने वाले हैं।' इस ट्वीट को कुछ देर बाद ही 51,000 बार री-ट्वीट किया गया और 32,000 लोगों ने इस पर अपनी पसंद (फेवरिट) की मुहर लगाई। मोदी ने चुनाव में बीजेपी और एनडीए को बड़ी सफलता के रुझान मिलने के बाद दोपहर 12 बजकर 9 मिनट पर यह ट्वीट किया।
ट्विटर इंडिया के ऑफिशल अकाउंट ने भी पुष्टि की कि यह ट्वीट भारत में सबसे ज्यादा बार री-ट्वीट किया जाने वाला ट्वीट बन गया है। इसके अलावा यह सबसे तेजी से 10 हजार, 20 हजार, 40 हजार और 50 हजार के री-ट्वीट तक पहुंचने वाला ट्वीट भी है।
इस ट्वीट को री-ट्वीट किए जाने का सिलसिला अगले दिन भी चलता रहा। 17 मई को सुबह 10 बजे तक इसे 65,323 बार री-ट्वीट किया जा चुका था और 40,577 लोग इसे फेवरिट ट्वीट बना चुके थे। अब एक दिन पहले ही ट्विटर ने बताया था कि 1 जनवरी से 12 मई 2014 के बीच चुनाव संबंधित कुल 5.6 करोड़ ट्वीट किए गए।
वैसे इंटरनैशनल स्तर पर इस ट्वीट को नंबर वन बनने में अभी लंबी दूरी तय करनी बाकी है। नेताओं में इस मामले में ओबामा सबसे आगे हैं। दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति का पत्नी मिशेल को गले लगाते हुए तस्वीर के साथ किया गया '4 मोर इअर्स' का ट्वीट 7,74,933 बार रिट्वीट किया गया था और इसे 2,94,571 लोगों ने अपना फेवरिट चुना था।
वैसे दुनिया का सबसे ज्यादा री-ट्वीट किया गया ट्वीट इस साल की ऑस्कर की होस्ट एलन डीजेनरस ने किया था, जिसमें उन्होंने हॉलिवुड के कई बड़े सितारों के साथ अवॉर्ड्स के दिन की सेल्फी शेयर की थी।

0 comments:

Post a Comment