Thursday, May 29, 2014

स्मार्टफोन खुद आपको भेजेगा चोर का फोटो!

दिनेश माहेश्वरी
कोटा।  अब अगर आपका स्मार्टफोन और टैबलट चोरी होता है, तो चोर को खोजने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपका फोन या टैबलट खुद ही उसका फोटो खींचकर आपको भेज देगा। यह फीचर मोबाइल सिक्यॉरिटी कंपनी लुकआउट ने पेश किया है।
कंपनी ने लुकआउट ऐप की प्रीमियम सर्विस में नया थेफ्ट अलर्ट फंक्शन जोड़ा है। यह फीचर पता लगाएगा कि आपका चोरी हुआ फोन कहां पर है और यह चोर की तस्वीर तक खींच लेगा।
लुकआउट ने कहा, 'हम आपको बस इतनी ही जानकारी नहीं देते कि आप खुद चोर को खोजें, बल्कि इतनी जानकारी देते हैं कि आप उसे पुलिस को देकर चोर को खोजने के लिए कह सकें।'
लुकआउट के प्रीमियम वर्ज़न का चार्ज 3 डॉलर हर महीने या 30 डॉलर सालाना है। यह पहले से ही डेटा बैकअप और चोरी हुए फोन को खोजने का फीचर देता है।
नए फीचर से फ्रंट फेसिंग कैमरा चोर का फोटो खींच लेगा। कंपनी के मुताबिक यह ऐंड्रॉयड डिवाइस पर काम करेगा, लेकिन ऐपल पर काम नहीं करेगा क्योंकि ऐपल का ऑपरेटिंग सिस्टम इसकी इजाजत नहीं देता है।
फोन चोरी होने के बाद अगर कोई लॉक स्क्रीन खोलने की कोशिश करेगा, उसे ऑफ करने की कोशिश करेगा, सिम कार्ड निकालेगा या नेटवर्क बंद करने के लिए 'एयरप्लेन' मोड में डालेगा, तो फोन थेफ्ट अलर्ट भेज देगा। फोन के मालिक को आए ईमेल में फोन की लोकेशन और चोर का फोटो भी होगा।


0 comments:

Post a Comment