Friday, May 2, 2014

जानिए एक स्मार्टफोन्स के फीचर, जो ज़रूरी हैं

कोटा। यूं तो आजकल कई फीचर्स से लैस स्मार्टफोन आ रहे हैं, लेकिन कई बार कुछ स्मार्टफोन्स में कुछ कमी सी रह जाती है। ये कमी रहती है कुछ ऐसे फीचर्स की वजह से, जो आज की जरूरत बन चुके हैं। जानिए ऐसे ही 5 फीचर्स के बारे में, जो स्मार्टफोन में होने ही चाहिए। आपको बता रहे हैं कोटा राजस्थान के  हमारे आईटी एक्सपर्ट रोहित माहेश्वरी -
1. एक्सपैंडेबल मेमरी: स्मार्टफोन धीरे-धीरे इंटरनल मेमरी पर ही फोकस कर रहे हैं और मेमरी कार्ड की संभावनाओं को खत्म कर रहे हैं। कई सारे इंटरनल ऐप ही इतनी ज्यादा मेमरी घेर लेते हैं कि यूजर्स को कई बार 16जीबी और 32जीबी की इंटरनल मेमरी भी कम लगने लगती है। कितना अच्छा होता अगर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां एक बार फिर से ज्यादा एक्सपैंडेबल मेमरी का ऑप्शन देने के बारे में सोचें। ठीक एचटीसी वन M8 की तरह, जिसकी मेमरी 128 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है।
2. रीमूवेबल बैटरी : मोबाइल फोन्स को खूबसूरत और स्लीक बनाने के चक्कर में उन्हें कुछ इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि बैटरी को रिमूव नहीं किया जा सकता। अगर आपको किसी ऐसी जगह की यात्रा करनी है जहां चार्जिंग का ऑप्शन नहीं हो, तो आप एक एक्स्ट्रा बैटरी लेकर चल सकते थे। साथ ही अगर बैटरी में कोई दिक्कत आ जाए तो आप खुद नई बैटरी खरीदकर उसे रिप्लेस कर सकते थे। मगर अब तो आपको सर्विस सेंटर में जाकर लाइन में लगकर ही बैटरी रिप्लेस करवानी होगी। साथ ही आपका खर्च भी ज्यादा होगा।
3. फ्रंट कैमरा :धीरे-धीरे विडियो कॉल्स का ट्रेंड जोर पकड़ने लगा है। कई सारे ऐसे ऐप हैं, जो फ्री विडियो कॉल्स का ऑप्शन देते हैं। इसके साथ ही हर इवेंट में सेल्फी लेने का ट्रेंड भी जोर पकड़ रहा है। ऐसे में अगर फ्रंट फेसिंग कैमरा न हो, तो दिक्कत आती है। आज भी बहुत सारे स्मार्टफोन्स में फ्रंट कैमरा नहीं हैं, जिस वजह से दिक्कत तो आती है। नोकिया लूमिया 525 और 630 बेहतरीन डिवाइस हैं, लेकिन इनमें फ्रंट फेसिंग कैमरा की कमी खलती है।
4. बेसिक स्क्रीन रिजॉल्यूशन : आपको पता भी नहीं चलेगा, लेकिन दिन के 70 फीसदी आप वक्त स्मार्टफोन पर नजरें गड़ाए रखते हैं। जैसे ही ब्राइटनेस में बदलाव आता है, उनका सीधा असर आंख पर पड़ता है। प्रीमियम स्मार्टफोन तो आजकल हाई क्वॉलिटी डिस्प्ले के साथ आ रहे हैं, लेकिन लो एंड फोनों को अपने डिस्प्ले की क्वॉलिटी सुधारनी चाहिए। आंखों की प्रोटेक्शन के लिए एक बेसिक स्टैंडर्ड रिजॉल्यूशन होना चाहिए।
5. वॉटर प्रूफ :सोनी ने वॉटर रेजिस्टेंट और डस्ट प्रूफ स्मार्टफोन्स की सीरीज लाकर नई पहल की है। हम कहीं भी जाते हैं तो हमारे फोन ही सबसे करीबी साथी होते हैं। इसलिए अगर कहीं बारिश में जाना पड़े या पानी से भीगने का खतरा हो, वहां पर फोनों को प्लास्टिक के बैग में डालना असुविधाजनक लगता है। इसलिए जरूरी है कि स्मार्टफोन डस्ट और वॉटर प्रूफ हों। हाल ही में सैमसंग ने भी अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन गैलक्सी S5 में यह फीचर दिया है। सभी फोन ऐसे हों तो मजा आ जाए।

0 comments:

Post a Comment