Thursday, May 22, 2014

एटीएम बोलेगा, आपको कितना कैश चाहिए

कोटा।  जल्दी ही आपका वास्ता ऐसे एटीएम से पड़ेगा, जो आपसे बातचीत करेंगे। ये एटीएम आपसे पूछेंगे कि आपको कितना कैश चाहिए। ये एटीएम आपको बताएंगे भी कि आपके खाते में कितना पैसा है। आरबीआई के ताजा निर्देश के बाद बैंकों को अब बातचीत और ब्रेल कीपैड सुविधा से युक्त एटीएम स्थापित करने होंगे। यह निर्देश एक जुलाई 2014 से लागू हो जाएगा। इसके बाद बैंक जितने भी एटीएम स्थापित करेंगे, उनमें यह दोनों सुविधाएं निश्चित तौर पर मौजूद होंगी। इसके अलावा बैंकों को उन सभी एटीएम में भी यह सुविधाएं स्थापित करनी होंगी, जिनमें अभी यह सुविधा नहीं है। बैंकों को एक समय सीमा के भीतर यह काम करना होगा।
 रैम्प की सुविधा भी देनी होगी
इसके अलावा बैंकों को सभी एटीएम के साथ रैम्प की सुविधा भी देनी होगी, ताकि व्हील चेयर इस्तेमाल करने वाले या शारीरिक अक्षमता वाले लोग आसानी से एटीएम तक पहुंच सकें। बैंकों को यह भी ध्यान देना होगा कि एटीएम की ऊंचाई व्हीलचेयर इस्तेमाल करने वालों के लिए परेशानी पैदा न करे।
 बैंक देंगे मैग्निफाइंग ग्लासेज
यही नहीं, आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपनी शाखाओं के प्रवेश द्वार (इन्ट्रेन्स) पर रैम्प की सुविधा दें, ताकि ऐसे लोग आसानी से बैंक शाखा में प्रवेश कर सकें। बैंकों को यह भी कहा गया है कि वे कम देख सकने वाले लोगों के लिए मैग्निफाइंग ग्लासेज की व्यवस्था करें।

0 comments:

Post a Comment