Sunday, May 18, 2014

ऐप्स जो करती है मुफ्त बातें

कोटा।  जिस तरह विकास के बढ़ते कदम ने हमें फोन जैसी सुविधा उपलब्ध कराई, उसी प्रकार इंटरनेट के हमारे जीवन में प्रवेश करने से जिंदगी बिल्कुल बदल-सी गई है या कहें कि बहुत आसान हो गई है। इंटरनेट पर हर प्रकार की सुविधा के बाद अब इसका उपयोग फोन पर अत्यधिक किया जा रहा है।यदि आपके फोन में इंटरनेट की सुविधा है तो आप कभी भी और कहीं भी इसका उपयोग कर सकते हैं। वहीं फोन के लिए कई सारे महत्वपूर्ण ऐप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण व प्रचलित हैं फ्री वॉयस कॉलिंग ऐप्लिकेशन। इन फ्री वॉयस कॉलिंग ऐप्लिकेशन के माध्यम से आप बिल की चिंता किए बिना कितनी भी बातें कर सकते हैं। इनमें मुफ्त कॉल के अलावा अनलिमिटेड मैसेज व वीडियो चैटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।
वाइबर: कहीं भी करें फ्री कॉल
आज उपभोक्ताओं के मध्य सबसे अधिक लोकप्रिय ऐप्लिकेशन वाइबर है जो कि मुफ्त वॉयस कॉलिंग की सुविधा देती है। यह ऐप्लिकेशन आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर कार्य करने में सक्षम है। यह पूरी तरह मुफ्त है और इसे उपयोग करना भी काफी आसान है। इसके द्वारा आप फ्री कॉलिंग और मैसेज के अतिरिक्त अपने दोस्तों के साथ अपनी फोटो, वीडियो और लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। इसमें कुछ खास फीचर्स जैसे स्टीकर्स, डूडल और आकर्षक इमोटिकोंस दिए गए हैं जिनका उपयोग कर आप अपनी भावनाएं आसानी से व्यक्त कर सकते हैं।
वीचैट: शेक करके देखें

इस ऐप्लिकेशन को चाइना की टेनकेंट टेक्नोलॉजी लिमिटेड कंपनी द्वारा 21 जनवरी 2011 को बनाया व विकसित किया गया। लांच होने के कुछ ही समय बाद यह स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के बीच अत्यधिक लोकप्रिय होने लगी। उपभोक्ताओं द्वारा इसका सबसे ज्यादा उपयोग कॉल के लिए किया जाता है। इनके अलावा इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें वीडियो कॉलिंग, ग्रुप चैट, मैसेज के अतिरिक्त शेक की भी सुविधा है। इसमें दिए गए शेक फीचर के माध्यम से आप अपने आस पास के लोगों से भी जुड़ सकते हैं। साथ ही वीचैट के द्वारा आप अपने दोस्तों को वॉयस मैसेज भी भेज सकते हैं। यह ऐप्लिकेशन कई भाषाओं में कार्य करने में सक्षम है जिनमें इंग्लिश, हिंदी, पारंपरिक चाइनीज, साधारण चाइनीज, अरेबिक, जर्मन, स्पैनिश व रशियन आदि प्रमुख हैं।
गूगल हैंगआउट: फेस टू फेस बात
युवाओं के बीच वॉयस टॉक करने की आज अत्यधिक प्रचलित ऐप्लिकेशन हैंगआउट है। इसके द्वारा आप साधारण मैसेज तो कर ही सकते हैं बल्कि आप वॉयस टॉक का भी मजा ले सकते हैं।
इस ऐप्लिकेशन की खासियत है कि इस पर आप ग्रुप वॉयस टॉक भी आसानी से कर सकते हैं। एक साथ सभी दोस्तों से फेस टू फेस बात करना तो हम सभी को पसंद है लेकिन समय की कमी व व्यस्तता के कारण मिलना बहुत ही कम होता है।  लेकिन इस ऐप्लिकेशन का उपयोग कर आप अपने सभी दोस्तों से जब चाहें तब बात कर सकते हैं। बस जरूरी है कि आपके फोन में यह ऐप्लिकेशन डाउनलोड होनी चाहिए। एंड्रॉयड मोबाइल डिवाइस के माध्यम आप हैंगआउट को कंप्यूटर और लैपटॉप पर एक्सेस कर सकते हैं लेकिन आपका फोन सिर्फ एंड्रॉयड जिंजरब्रेड अर्थात 2.3 वर्जन या उससे अधिक का होना चाहिए। आईओएस उपभोक्ता भी इस ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment